25 APRTHURSDAY2024 5:57:50 PM
Nari

दो मुंहे बालों की छुट्टी करे देंगे ये 5 नुस्खे, महीनेभर में मिलेगा रिजल्ट

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 Aug, 2019 10:14 AM
दो मुंहे बालों की छुट्टी करे देंगे ये 5 नुस्खे, महीनेभर में मिलेगा रिजल्ट

दो मुंहे बाल ना सिर्फ पर्सनैलिटी बिगाड़ते हैं बल्कि इनके कारण हेयरग्रोथ भी रूक जाती है। हालांकि लड़कियां इनसे छुटकारा पाने के लिए कई हेयर प्रोडक्ट्स या स्पिलेटेंस (Splitence) का सहारा लेती हैं लेकिन दो मुंहे बाल आप चाहे कितना भी काट लें लेकिन यह समस्या खत्म नहीं होती है। मगर आज हम आपको कुछ ऐसे नेचुरल हेयर मास्क के बारे में बताएंगे, जिससे आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

 

गुलाब जल और शहद

2 टीस्पून गुलाब जल, 2 टीस्पून शहद और थोड़ा सा पानी मिक्स करेक बालों पर लगाएं और 1 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद माइल्ड शैंपू से सिर धो लें। बेहतर रिजल्ट के लिए हफ्ते में कम से कम 2 बार इसका इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

नींबू पानी

नींबू में मौजूद ब्लीचिंग गुण बालों के लिए कंडीशनर की तरह काम करते हैं, जिससे दो मुंहे बालों के साथ-साथ अन्य समस्याएं भी दूर होती हैं। इसके लिए 2 टीस्पून नींबू के रस में पानी मिलाकर 1 घंटे तक बालों में लगाएं। फिर इसे शैंपू से धो लें।

ऑलिव ऑयल

1 मैश हुए केले में 2 चम्मच ऑलिव ऑयल मिक्स करके एक पेस्ट तैयार कर लें। इस मास्क को हफ्ते में कम से कम 2 बार सिर धोने से आधा घंटा पहले बालों में अप्लाई करें। इस हेयर मास्क से भी आपको दो मुंहे बालों से छुटकारा मिल जाएगा।

एवोकाडो मास्क

2 टेबलस्पून एवोकाडो पल्प में बादाम का तेल मिक्स करके बालों में लगाएं और 1 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से अच्छी तरह धो लें। हफ्ते में 2-3 बार इसका इस्तेमाल करें। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने से आपको खुद फर्क महसूस होगा।

PunjabKesari

नारियल तेल

दोमुंहे बालों के नारियल तेल का हेयर मास्क सबसे बेस्ट होता है। इसमें विटामिन ई होता है जोकि बालों को पोषण देकर उससे जुड़ी परेशानियों को दूर करता है। इसके लिए 1 कटोरी में नारियल का तेल और ऑलिव ऑयल मिलाकर हफ्ते में 2-3 बार बालों पर लगाएं। इससे कुछ समय में ही दोमुंहे बाल बनना बंद हो जाएंगे।

दूध और शहद

एक कटोरी में दूध, अंडा और 2 चम्मच शहद मिलाकर बालों पर 15 मिनट लगाएं। इसके बाद शैंपू से सिर धो लें। फिर शैंपू से बाल धो लें। इससे ना सिर्फ दो मुंहे बालों की समस्या दूर होगी बल्कि जड़ों को पोषण देकर ग्रोथ बढ़ाने में भी मदद करेगा।

अंडा मास्क

अंडे के पीले भाग में 1 टीस्पून शहद और 1 टीस्पून ऑलिव ऑयल मिलाएं। इस मास्क को बालों में करीब आधे घंटे तक लगाकर रखें। बाद में शैंपू से बालों को अच्छे वॉश कर लें।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News