20 APRSATURDAY2024 11:17:55 AM
Nari

स्वस्थ लिवर चाहते हैं तो पीना ना भूलें ये Detox ड्रिंक्स

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 27 Jul, 2019 07:26 PM
स्वस्थ लिवर चाहते हैं तो पीना ना भूलें ये Detox ड्रिंक्स

लिवर मानव शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। लिवर शरीर की अनेकों गतिविधियों को नियंत्रित करता है। खाने को पचाने के साथ-साथ लिवर हमारे टेस्ट हार्मोन को भी कंट्रोल करता है। रासायनिक पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने में लिवर ही हमारी मदद करता है लेकिन आजकल बहुत सारे लोग लिवर प्रॉब्लम से ग्रस्त हैं जिसकी वजह खराब लाइफस्टाइल है। 

किन कारणों से होता है लिवर डैमेज ?

शरीर का महत्वपूर्ण अंग होने के साथ-साथ लिवर रक्त को भी शुद्ध करने का काम करता है। हमारी बुरी आदतों जैसे ज्‍यादा तला भुना खाना, एक्‍सरसाइज न करना और नशीली चीजों के सेवन से लिवर पर बहुत असर पड़ता है। अधिक दबाव पड़ने पर लिवर सही तरीके से विषैले पदार्थों को बाहर नहीं निकाल पाता। जिस वजह से कई बार लिवर डैमेज होने की नौबत आन पड़ती है जिस वजह से लिवर को डिटॉक्स करना बेहद जरुरी है। ऐसे में आज हम लिवर को डिटॉक्स करने वाली कुछ हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में आपको बताएंगे। जिससे भविष्य में आपको लिवर से जुड़ी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

PunjabKesari, Nari

बनाना और जिंजर स्मूदी

अदरक आपके पाचन तंत्र और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाती है वहीं केले में मौजूद फाइबर और विटामिन आपको ऊर्जा युक्त रखते हैं। इसे बनाने के लिए एक केले को टुकड़ों में काटकर उसमें दहीं, एक छोटा टुकड़ा अदरक और 2 चम्मच शहद मिलाएं। सारे सामान को ब्लैंडर में अच्छी तरह ब्लैंड कर लें। इसका सेवन रोजाना करने से आपका लिवर हमेशा सही ढंग से काम करेगा।

ग्रीन टी

ग्रीन-टी में नेचुरल एंटी-ऑक्सीडेंटस तत्व पाए जाते हैं। जिसके सेवन से शरीर में से सभी विषैले पदार्थ यूरीन के जरिए बाहर निकल जाते हैं। ग्रीन-टी का सेवन करने से आपका हार्ट भी हैल्दी रहता है, साथ ही यह वजन कंट्रोल करने और डायबिटीज में भी फायदा करती है।

टमाटर का जूस

विटामिन और कैल्शियम से भरपूर टमाटर का रस पीने से लिवर के साथ-साथ फेफड़े और पेट की समस्याओं से भी राहत मिलती है। टमाटर का जूस पीने से बड़ा हुआ कोलेस्ट्रोल कम होता है साथ ही इसके सेवन से हृदय भी स्वस्थ रहता है। आपका लिवर जितना हेल्दी रहेगा आपकी त्वचा पर भी उसका असर दिखेगा। टमाटर का जूस पीने से आपकी स्किन नेचुरल शाइन करेगी।

PunjabKesari, Nari

नींबू पानी

लीवर को स्वस्थ रखने के लिए नींबू एक अहम भूमिका निभाता है। नींबू पानी में शहद मिलाकर पीना बहुत से लोग पसंद करते हैं। गर्म पानी में थोड़ा सा नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से फैटी लिवर जैसी अनेकों परेशानियां दूर होती हैं। इस ड्रिंक को पीने से आपका वजन भी बैलेंस रहता है। नींबू पीने से आपको पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी मिलता है जिससे आपका शरीर और त्वचा स्वस्थ बनी रहती है।

ओलोंग टी

ओलोंग टी चाइनीज लोगों की विशेष चाय है। इस चाय में आपको पॉलीफिनोल्स नामक तत्व मिलेगा जिससे आपके चेहरे से जुड़ी तमाम समस्याएं दूर होंगी। लिवर में प्रॉब्लम होने से आंखो के नीचे काले घेरे पड़ते हैं। ऐसे में इस चाय का सेवन आंखों के काले घेरे, चेहरे पर झुर्रियों जैसे बढ़ती उम्र के लक्ष्णों को कम करने का काम करता है।

ऐलोवेरा जूस

एक्जिमा और सोरायसिस जैसे त्वचा की परेशानियां भी लिवर में गड़बड़ी के कारण ही होती हैं। रक्त की शुद्धि, पाचन क्रिया को बढ़ाना, आर्थराइटिस में कारगर और शारीरिक क्षमता को बढ़ाने के साथ-साथ ऐलोवेरा जूस के अनेकों फायदे हैं। रोजाना एक कप ऐलोवेरा जूस का सेवन हमारे स्वास्थ्य और त्वचा संबंधी कई समस्याओं को दूर करने का काम करता है।

स्वस्थ लिवर के लिए अच्छी है हल्दी

हल्दी भी लिवर को स्वस्थ रखने के लिए उत्तम आहारों में से एक है। हल्दी भी लिवर को डिटॉक्सीफाई कर लिवर के क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को फिर से जीवित करने में भी सहायता करती है। 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर को एक गिलास पानी या फिर दूध में मिलाएं और इसे अच्छी तरह उबाल लें। इस हल्दी वाले पानी और दूध का सेवन रोजाना रात को सोने से पहले करें।

PunjabKesari, Nari, Huldi Milk
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News