20 APRSATURDAY2024 1:06:55 AM
Nari

ब्रेस्ट फीडिंग करवाने वाली महिलाओं के लिए 7 जरूरी आहार

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 09 Oct, 2018 03:54 PM
ब्रेस्ट फीडिंग करवाने वाली महिलाओं के लिए 7 जरूरी आहार

नवजात शिशु को छह महीने तक सिर्फ मां का दूध ही पिलाना चाहिए। यह शिशु को न सिर्फ कई बीमारियों से बचाता है बल्कि इससे शिशु की इम्यूनिटी पावर भी बढती है। आज की भागमभाग भरी लाइफ में जहां मां के पास बच्चे के साथ-साथ उसका अपना करियर भी है तो ब्रेस्टफीडींग एक बड़ी समस्या बन जाती है। मां की अपनी डाइट ठीक  न होने से ब्रेस्ट मिल्क ना बनना, स्तनपान कराने में सबसे बड़ी समस्या हैं। मां के दूध में 70% पानी होता है और डॉक्टर भी ज्यादा लिक्वड के साथ अच्छे आहार की सलाह देते है। नई मां के आहार में क्या -क्या होना चाहिए और अपने आहार में किन बदलावों के बाद मां ब्रेस्ट मिल्क बढ़ा सकती हैं? आज आपको ऐसे 7 फूड के बारे में बता रहे हैं जिससे ब्रेस्ट मिल्क बनने में मदद मिलेगी।


1.  सुवा के पत्ते
 
यह मां का दूध बढ़ाने के लिए बहुत अच्छे साबित होते हैं इसके साथ ही यह स्वाद में भी बहुत बढिया हैं यह पाचन तंत्र को भी दुरुस्त करते हैं।

 

PunjabKesari

2. मेथी दाना 

मेथी ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने का एक अच्छा सोर्स है। आप इसे अंकुरित करके दूध के साथ खाना चाहिए इससे काफी फायदा होगा। इतना ही नहीं डिलिवरी के बाद होने वाली कब्ज की समस्या भी इससे काफी कम हो जाती है। अगर आप अंकुरित करके खाना पसंद नहीं करती तो इसे सब्ज़ी में ज़ीरे के साथ डालकर इस्तेमाल करें।

3. पालक

इसमें आयरन भरपूर मात्रा में होती है। आयरन शरीर में ऊर्जा बनाए रखने में मदद करता है और साथ ही डिलीवरी के बाद आई खून की कमी जैसी समस्याओं को भी दूर करता है। 

4. सौंफ

इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। सौंफ में मौजूद ओस्ट्रेजेनिक गुण लेक्टेशन  में मददगार होते हैं। इसके अलावा सौंफ में ओटेशियम, फॉलेट, विटामिन सी, विटामिन बी-6 और फाइटो न्यूट्रिएंट्स होते हैं। ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के लिए सबसे पहले सौंफ खाने की सलाह दी जाती है। आप इसे चाय या दूध में उबाल कर सुबह-शाम खा सकती हैं।

 

 

PunjabKesari
5. लौकी

यह सब्जी स्तनपान कराने वाली माओं को हाइड्रेटेड रखने का काम करती है। लौकी या घिया में करीब 92 % पानी होता है जो आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखता है और साथ ही यह विटामिन सी, ए और के से भरपूर होती है। लौकी में सोडियम, कैल्शियम, आयरन, जिंक और मैग्नेशियम जैसे मिनरल भी होते हैं। 


6. ड्राइ-फ्रूटस 
स्तनपान कराने वाली माओं के लिए ये बहुत फायदेमंद होते हैं। ये दूध बनाने के साथ - बच्चे को भी स्ट्रांग बनाते हैं। इनमें मौजूद विटामिन, मिनरल और ओमेगा-3 स्तनपान के दौरान बहुत मददगार साबित होगा।

PunjabKesari

 


7.  लहसुन 
लेक्टेशन के लिए लहसुन एक अच्छा आहार है। बच्चे को जन्म देने के बाद उबला हुआ लहसुन खाना मां को चुस्त बनाने के साथ ही ब्रेस्ट मिल्क को भी बढ़ाने में मददगार है। 


 

Related News