19 APRFRIDAY2024 8:28:25 PM
Nari

घर को Eco-Friendly बनाने के लिए अपनाएं ये 7 आसान टिप्स

  • Updated: 23 Jun, 2018 12:22 PM
घर को Eco-Friendly बनाने के लिए अपनाएं ये 7 आसान टिप्स

घर को खूबसूरत दिखाने के लिए आप लिविंग रूम से लेकर गार्डन डैकोरेशन का खास ध्यान रखते हैं। मगर सजावट के चक्कर में आप इस बात पर ध्यान नहीं देते है कि इससे आपकी सेहत को नुकसान भी हो सकता है। आज हम आपको घर की सजावट के लिए कुछ ऐसे इको-फ्रेंडली तरीके बताने जा रहें है जो घर को सुंदर बनाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी अच्छे होते हैं। बेशक आप पार्यवरण को बचाने के लिए बहुत से काम कर रहे हैं लेकिन इससे प्रकृति की खूबसूरती और हरियाली को बनाए रखने की आपके कदम और भी मजबूत हो जाएंगे। तो चलिए जानते हैं घर को इको-फ्रेंडली बनाने के कुछ आसान टिप्स।
 

1. गर्मी पैदा करने वाले बल्ब को बदलें
अपने तेज जलने, जल्दी गर्म होने वाले बल्ब को सीएफएल को एलईडी बल्ब से बदल सकते हैं। इससे ऊर्जा की भी बचत होगी और आपका घर भी ठंडा रहेगा। इसके अलावा इनकी रोशनी आंखों के लिए भी अच्छी होती है।

PunjabKesari

2. इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस का प्लग निकालना
टीवी बंद करते समय इस बात का ख्याल रखें कि उसका प्लग निकला हुआ हो। टीवी, लैपटॉप, माइक्रोवेव, इलेक्ट्रिक कैटल, वॉशिंग मशीन और आयरन के स्विच बंद करने के साथ ही उनका प्लग निकालना न भूलें।
 

3. किचन के कूड़े को करें कम्पोस्ट
अपने किचन के वेस्ट कम्पोस्ट को फेंकने की बजाए गार्डनिंग के लिए इस्तेमाल करें। इसके अलावा आप कम्पोस्टिंग के लिए अपने गार्डन में अलग तरह का कूड़ेदान लगाकर खाने की चीजों से बेहतरीन खाद तैयार कर सकते हैं।

PunjabKesari

4. रोशनी और हवादार घर
अपने घर को इको-फ्रेंडली बनाने के लिए उसे इस तरह तैयार करें कि अधिक से अधिक रोशनी और हवा घर में आ सके। इसमें आप चाहें तो रेनवॉटर हार्वेस्टिंग, सोलर वॉटर हीटिंग सिस्टम, सीवेज ट्रीटमेंट प्लान आदि तरीकें अजमा सकते हैं।
 

5. कराएं वुडन फ्लोरिंग
घर को बनवाते समय सिरेमिक टाइल्स, मार्बल और पत्थर लगवाने की बजाए वुडन फ्लोरिंग करवाएं या फिर घर के किसी हिस्से को वुडन फ्लोरिंग रखें। अगर घर के अंदर बहुत सारा बेकार का सामान भरा पड़ा हो तो भी वहां घुटन का एहसास होता है। इससे बचने के लिए अपने घर में पड़े बेकार सामान को फेंक दें या बेच दें।

PunjabKesari

6. नियमित करें साफ-सफाई
घर में कीड़े-मकोड़े होने से भी प्रदूषण बढ़ता है। घर में चींटियां व मकड़ियां गंदगी फैलाती हैं। इनके अलावा चूहों, तिलचट्टों और छिपकलियों की बीट से भी प्रदूषण फैलता है। इसलिए घर की नियमित साफ सफाई बेहद जरूरी है। पर्दों और कालीन पर खूब धूल जम जाती है। इसलिए इन की भी समय-समय पर सफाई करते रहें। रसोई और बाथरूम की नालियों की सफाई का भी खासतौर पर ध्यान रखें।
 

7. पौधे करेंगे पॉजिटिव एनर्जी का संचार
घर के अंदर मौजूद नेगेटिव एनर्जी निकालने के लिए इंडोर पौधे लगाएं। इससे आपके घर की डैकोरेशन भी हो जाएगी और घर इको-फ्रेंडली भी बन जाएगा। आप इंडोर प्लांटिंग के लिए एरेका पाल्म, लेडी पाल्म, बैंबू पाल्म, डरेकेना जैनेट क्रैग, इंग्लिश इवी या पीस लिली जैसे पौधे लगा सकते हैं। इससे आपके घर में पॉजिटिव एनर्जी का संचार होगा।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News