22 SEPSUNDAY2019 5:31:32 PM
Nari

मीठी नीम से कंट्रोल करे डायबिटीज, आंखों के लिए भी है बेस्ट

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 06 Sep, 2019 06:16 PM
मीठी नीम से कंट्रोल करे डायबिटीज, आंखों के लिए भी है बेस्ट

मीठी नाम यानि की कड़ी पत्ते का इस्तेमाल अक्सर कड़ी या सांबर का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन यह न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाते है बल्कि हमारी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होते है। करी पत्ते में पाए जाने वाले तांबा, खनिज, कैल्श्यिम, फॉस्फोरस, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, मैग्नीशियम, लोहे के तत्व आपको स्वस्थ रखने में काफी मदद करते हैं। चलिए जानते है कि रोजाना खाना में कड़ी पत्ते को शामिल करने से क्या- क्या फायदे होते है। 

कम होता है वजन 

करी पत्ते में पाए जाने वाले कार्बोल अल्कलॉइज तत्व वजन कम करने में काफी मदद करते  हैं। यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कम कर वजन बढ़ने से रोकते है। आप इन्हें ताजा व सूखे पत्ते के तौर पर खाने में सलाद या वैसे इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके सेवन के साथ नियमित रुप से व्यायाम भी करें। 

PunjabKesari,Nari

मधुमेह में होता फायदा

इसमें पाए जाने वाले तांबा, लोहा, जस्ता जैसे खनिज शरीर  में शर्करा के स्तर को कम कर, अग्नायशय के इंसुलिन उत्पादक कोशिकाओं को सुरक्षा प्रदान करते है। इससे मधुमेह से पीड़ित लोगों को काफी राहत मिलती हैं। 

PunjabKesari,Nari

तनाव को करती है कम 

करी पत्ते में पाए जाने वाला तेल तनाव को प्रभावी ढंग से कम करता है। यह एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्त्रोत होता है। इसमें पाए जाने वाले विटामिन ए, बी, सी, ई तनाव को कम करने में मदद करते हैं। मीठी नीम अवसाद व चिंता से लड़ने में भी काफी मदद करते है। 

कब्ज और दस्त 

इसमें कार्बाजोल एल्कलॉइड्स में एंटी डायरियल गुण होते है जो कि दस्त व कब्ज जैसी समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करती है। इसके सूखे पत्तो को छाछ में मिलकर सेवन करना चाहिए। इसे खाली पेट लेने से काफी फायदा होता है। 

PunjabKesari,Nari

बालों के फायदेमंद 

करी पत्ता बालों की जड़ों को मजबूत करता है। यह रुसी  को कम कर बालों को झड़ने से रोकता है। तेल के साथ मीठी नीम के सूखे पत्तो का पाउडर मिलकर बालों में लगाना चाहिए। सफेद बालों की समस्या होने पर इसका पेस्ट उन पर लगा सकते हैं। 

PunjabKesari,Nari

आंखों के लिए फायदेमंद 

आंखों की रोशनी के लिए करी पत्ता काफी फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन ए काफी मात्रा में पाया जाता है, जो कि आंखों की रोशनी के लिए काफी अच्छा होता है। यह मोतियाबिंद की समस्या को रोकने में काफी मदद करता हैं। विटामिन A में कैरोटीनॉयड होता है जो कॉर्निया और आंख की सतह की रक्षा करता है। 

PunjabKesari,Nari

त्वचा के लिए फायदेमंद 

करी पत्ते की पेस्ट को घाव, चकत्ते, फोड़े पर लगाने से बहुत जल्दी आराम मिलता हैं। इसका पेस्ट हानिकारक संक्रमण को रोक कर खत्म करने में मदद करती हैं। इसकी ताजी पेस्ट बना कर पानी में मिक्स कर लें। अच्छे परिणाम के लिए पेस्ट को सारी रात त्वचा पर लगा कर छोड़ दें। 

सुधारती है याददाश्त 

करी पत्ते को अपने खाने में शामिल करने से याददाश्त में काफी सुधार होता है। यह अल्जाइमर जैसी समस्या से छुटकारा दिलाने में काफी मदद करती हैं। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News