23 SEPMONDAY2019 2:44:24 PM
Nari

सर्जरी से नहीं, 7 देसी नुस्खों से शेप में लाएं ढीली पड़ी ब्रेस्ट

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 18 Aug, 2019 12:50 PM
सर्जरी से नहीं, 7 देसी नुस्खों से शेप में लाएं ढीली पड़ी ब्रेस्ट

औरतें अपनी फिगर को लेकर बहुत फिक्रमंद रहती हैं लेकिन बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं को अक्सर ब्रेस्ट में ढीलेपन की शिकायत रहती हैं। ढीली ब्रेस्ट (Breast sagging) पर्सनैलिटी बिगाड़ ही देती है, साथ ही इसके कारण महिलाएं अपनी पसंद के कपड़े भी नहीं पहन पाती। ऐसे में आज हम आपको कुछ टिप्स देंगे, जिससे कुछ समय में ही आपकी ब्रेस्ट में कसावट आ जाएगी।

 

ब्रेस्ट ढीली होने का कारण

दरअसल, बढ़ती उम्र में ब्रेस्ट के कनेक्टिव टिशू कूपर लिगामेंट्स खिंचने लगते हैं, जिससे इनमें ढीलापन आ जाता है। कोलेजन और इलास्टिन से बने ये लिगामेंट्स आपके ब्रेस्ट में कसावट बनाते हैं, जो उम्र बढ़ने के साथ टूट जाते हैं और ब्रेस्ट में ढीलापन आ जाता है। ज्यादातर ब्रेस्ट सैंगिग की समस्या 40 साल के उम्र के बाद होती है लेकिन ये पहले भी हो सकता है, जिसके कई कारण हो सकते हैं जैसे...

-प्रेगनेंसी
-मेनोपॉज
-अधिक एक्सरसाइज
-वजन घटाना या बढ़ाना
-पोषक तत्वों की कमी
-ब्रेस्ट कैंसर या ट्यूबरक्लोसिस के कारण
-ज्यादा धूम्रपान, शराब
-कार्बोनेटेड ड्रिंक्स का अधिक सेवन

 

ब्रेस्ट मसल्स से नहीं बल्कि फैट, कनेक्टिव टिश्यू और मिल्क प्रोड्यूसिंग ग्लैंड्स (Milk Producing Prands) से बने होते हैं इसलिए आप इन्हें आसानी से परफेक्ट शेप में ला सकती हैं। चलिए अब हम आपको ब्रेस्ट का ढीलापन दूर करने के लिए कुछ आसान से टिप्स बताते हैं।

एरोबिक एक्सरसाइज

नियमित रूपसे एरोबिक एक्सरसाइज करने से ना सिर्फ ब्रेस्ट में कसावट आती है बल्कि इससे आप कैंसर के खतरे भी बची रहती हैं। इसके अलावा ढीली ब्रेस्ट के लिए आप पुशअप, चेस्ट प्रेस एंड पुल, आर्म्स रेस (Arm Raises) और डम्बल फ्लाई (Dumbbell Flyes) भी कर सकती हैं।

PunjabKesari

मेथी पाउडर

पानी और मेथी के पाउडर का पेस्ट बनाकर ब्रेस्ट की 5 से 10 मिनट तक मसाज करें और फिर अगले 10 मिनट तक उसे ऐसे ही रहने देना। ऐसा हफ्ते में एक या दो बार करें। इससे ब्रेस्ट का ढीलापन गायब हो जाएंगे।

एलोवेरा जैल

एलोवेरा जैल से 10-15 मिनट ब्रेस्ट की मसाज करें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते 1 बार ऐसा करने से ब्रेस्ट का ढीलापन दूर हो जाएगा।

आइस मसाज

कोल्ड कोम्परेसिंग प्रोसेस ब्रेस्ट टीशूज को फ्रीज करता है और उसे फर्म और ज्यादा लिफ्ट कर देता है। आप शुरुआत एक आइस क्यूब को ब्रेस्ट पर सिर्फ 1 मिनट तक रगड़ें। फिर इसे टॉवल से पोछ लें और तुरंत फिटिंग ब्रा पहन लें। कुछ ही दिनों में आपको इसका बेहतर रिजल्ट देखने को मिलेगा।

PunjabKesari

एग योक और खीरा

खीरा ब्रेस्ट को प्राकृतिक रूप से त्वचा को टाइट रखता है और एग योक में मौजूद प्रोटीन त्वचा को मुलायम बनाता है। इसके लिए खीरे के पल्प, एग योक (Egg Yolk) और 1 टीस्पून बटर मिक्स करके ब्रेस्ट पर आधा घंटे तक लगाएं और फिर पानी से साफ कर ले। रोजाना ऐसा करने से आपको जल्दी रिजल्ट मिलेगा।

अनार

अनार को एंटी एजिंग फल के तौर पर जाना जाता है जो ब्रेस्ट सैंगिग से भी बचाता है। अनार के बीजों के तेल से रोजाना 5-10 मिनट तक स्तन की मसाज करें और फिर गुनगुने पानी से साफ कर लें।

नीम का तेल

4 टीस्पून नीम के तेल और 1 टीस्पून अनार पाऊडर को मिक्स करके गर्म कर लें। ठंडा हो जाने पर इससे ब्रेस्ट की मसाज करें। दिन में कम से कम 2 बार ऐसा करें। नियमित इस्तेमाल से ढीली ब्रेस्ट टाइट हो जाएगी।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News