23 JULTUESDAY2019 9:52:43 PM
Nari

Eyes Shape पहचानिए और फिर करें मेकअप

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 07 Mar, 2019 01:32 PM
Eyes Shape पहचानिए और फिर करें मेकअप

अगर आपको किसी पार्टी या फंक्शन में जाना है तो सिर्फ आईज मेकअप से ही चेहरे पर ग्लो आ जाता है।  लड़कियां बाकी मेकअप करें या न करें लेकिन आईज मेकअप करना कभी नहीं भूलती। मगर आंखों को खूबसूरत दिखाना भी इतना आसान नहीं है क्योंकि हर लड़की की आंखों की शेप अलग-अलग होती है। ऐसे में आंखों को खूबसूरत दिखाने के लिए उसकी शेप का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। चलिए आपको बताते हैं कि आंखों की शेप के हिसाब से आपको कैसा मेकअप करना चाहिए।

 

जैसी आंखें वैसा मेकअप
चौड़ी आंखें

ऐसी आंखों के बीच में दूरी ज्यादा होती है। ऐसे में चौड़ी आंखों पर मेकअप करते समय बाहरी कोने पर ज्यादा देना चाहिए। ब्रश से बाहर की ओर स्ट्रोक देते हुए डार्क शैडो लगाएं और फिर दोनों कोनों तक बराबर लाइन खींचें। पलकों पर मीडियम टोन वाला शैडो लगाएं और नीचे की पलकों पर मस्कारा लगाना ना भूलें।

PunjabKesari

क्लोज सेट आईज

क्लोज सेट आईज में आंखों के बीच में दूरी थोड़ी कम होती है इसलिएं ऐसी शेप में ड्रमैटिक या स्मोकी मेकअप ज्यादा सूट करता है। आंखों के बाहरी कोनों पर डार्क आईशैडो का इस्तेमाल करें। फिर लाइनर लगाने के बाद अंदर के कोनों से थोड़ा आगे लाइनर लगाएं। फिर हाइलाइटर या आई शैडो को नीचे की पलकों व बाहरी कोनों पर लगाएं और बाहर की ओर स्ट्रोक दें। मस्कारा लगाकर फाइनल टच दें।

 

आमंड शेप आईज

आमंड शेप आईज का बाहरी कोना थोड़ा उठा होता है। इस तरह आईज शेप को अट्रैक्टिव लुक देने के लिए ऊपर की पलकों पर बोल्ड लाइनर लगाएं और फिर आंखो के नीचे न्यूट्रल कलर का आईशैडो लगाकर बोल्ड लुक दें। मगर आइलाइनर को बाहरी कोनों के आगे न ले जाएं। हालांकि आप चाहे तो अट्रैक्टिव लुक के लिए स्मोकी मेकअप भी ट्राई कर सकती हैं।

PunjabKesari

छोटी आंखें

छोटी आंखों को अट्रैक्टिव व बड़ा देखाने के लिए आप पेल, शिमर आईशैडो लगाएं। पहले आंखों पर मीडियम टोन और फिर सॉफ्ट ग्रे या नीला आईशैडो लगाएं। इसके बाद सॉफ्ट कलर लाइनर से लाइन करें और पलकों पर ब्लैक मस्कारा लगाएं। आखों के कोने पर गहरे रंग का आईशैडो लगाकर फिनिशिंग टच दें।

 

प्रॉमिनेंट आईज

प्रॉमिनेंट आईज थोड़ी उभरी हुई होती है इसलिए इस शेप की आंखों में मेकअप करते इस बात का ध्यान रखना पड़ता है कि वो दब जाएं। ऐसी आईज शेप पर मेकअप करते समय बेस पर ज्यादा ध्यान दें। मीडियम टोन के आईशैडो का यूज करते हुए पलकों के बेस पर एक कोने से दूसरे कोने तक लगाएं, ताकि आंखें उभरी हुई ना लगे।

 

डीप सेट आईज

डीप सेट आईज अंदर की ओर धंसी दिखती हैं। ऐसी आईज शेप पर पेल पिंक, पीच या बेज जैसे आईशैडो खूब जचते हैं। भौंहों के नीचे अधिक से अधिक शैडो का इस्तेमाल करें। ऊपर व नीचे की पलकों पर लाइनर और ट्रांस्पैरेंट मस्कारा लगाकर मेकअप फिनिश करें।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad