19 APRFRIDAY2024 12:02:57 AM
Nari

पीरियड्स पेन में ना खाएं Painkiller, तुरंत आराम दिलाएंगे 6 नुस्खे

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 14 May, 2019 05:23 PM
पीरियड्स पेन में ना खाएं Painkiller,  तुरंत आराम दिलाएंगे 6 नुस्खे

पीरियड्स के दिनों में लड़कियों के पेट व कमर दर्द होना आम बात है लेकिन कई बार यह दर्द इतना असहनीय हो जाता है कि इस दर्द से राहत पाने के लिए लड़कियां पेनकिलर खा लेती हैं लेकिन कभी-कभार यह दवाई खाए जाए तो ठीक लेकिन अगर आप हर बार इनका सेवन करते हैं तो जरा सतर्क हो जाएं क्योंकि इन पेनकिलर्स के कई तरह के साइड इफेक्ट्स होते जो आगे चलकर कई तरह की समस्याएं पैदा कर सकते हैं। पीरियड्स के इस दर्द को आप कुछ घरेलू टिप्स के द्वारा भी दूर कर सकते हैं तो चलिए आज हम आपको दर्द निवारक कुछ नैचुरल टिप्स बताते हैं जिनसे आपको किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा।

गर्म पानी से करें सिकाई

पीरियड्स के दिनों में दिन में 2-3 बार गर्म पानी से पेट व कमर पर सिकाई करें। इसके अलावा एक तौलिए को तवे पर गर्म करके भी पेट की सिकाई कर सकती है । पीरियड्स की दर्द में आराम पाने का यह सबसे आसान और असरदार तरीका है। 

PunjabKesari

काढ़ा बनाकर पिएं

एक चम्मच शहद, एक चम्मच जीरा, थोड़ी सी हल्दी और अजवाइन लेकर उसे एक गिलास पानी में डालकर तब तक उबालें, जब तक पानी आधा न रह जाए, अब इसे थोड़ा ठंडा होने पर दवा की तरह पिएं, ऐसा करने से आपकी नसों को आराम मिलेगा।

हल्दी का करें इस्तेमाल

जैसे की आप जानते हैं कि हल्दी में एंटीबायोटिक गुण होते है। आप एक गिलाम दूध में 1 टीस्पून हल्दी डालकर पिएं। इससे आपको कमर व पेट के दर्द में आराम तो मिलेगा ही, साथ ही जिन औरतों को पीरियड्स खुलकर नहीं आते, उनके लिए भी यह घरेलु नुस्खा बहुत फायदेमंद सिद्ध होता है। हल्दी को पानी में उबालकर, ठंडा होने पर एक चम्मच शहद डालकर पीने से भी दर्द में आराम मिलता है। 

PunjabKesari

अदरक का करें सेवन

इन 4 से 5 दिनों में कोशिश करें की खाना हल्का फुल्का ही खाएं। हर बार खाने के बाद अदरक के पानी का सेवन जरुर करें। 1 गिलास पानी में कुछ टुकड़े अदरक के डालें, पानी को कुछ देर उबलने दें। जब पानी आधा रह जाए तो इसमें 1 चम्मच शहद मिलाकर पिएं। गर्मी के मौसम में अदरक का सेवन सोच समझ कर करें।

तुलसी की चाय

अगर आपको दूध वाली चाय पीने में कोई प्रॉब्लम नहीं है तो दिन में 1 से 2 बार अदरक-तुलसी वाली चाय बनाकर पिएं। तुलसी में भी एंटीबायोटिक गुण पाएं जाते है। जो कि पीरियड्स की दर्द में आराम दिलाने का काम करती है। 

PunjabKesari

दालचीनी का करें सेवन

एक गिलास पानी में एक चम्मच दालचीनी डालकर उसे उबलने के लिए रख दें, 5-10 मिनट तक पानी उबलने के बाद ठण्डा होने पर उसमें एक चम्मच शहद और कुछ बूंदे नींबू की डालकर पिएं, दर्द में यह दवा का काम करेगी।

ध्यान रखें एक समय में इन सब उपायों में से एक या दो उपायों का ही इस्तेमाल करें। 

Related News