19 FEBTUESDAY2019 5:45:10 AM
Nari

नेहा धूपिया ने शेयर की अपनी प्रेग्नेंसी डाइट, आप भी करें फॉलो

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 18 Jan, 2019 02:45 PM
नेहा धूपिया ने शेयर की अपनी प्रेग्नेंसी डाइट, आप भी करें फॉलो

प्रेग्नेंसी के समय आप खुद की जितनी ज्यादा केयर करती है उतना ही बच्चा हेल्दी होता है। इसलिए अगर आप भी प्रेग्नेंसी के दौरान अपने आप को फिट रखना चाहती है तो आइए लेते है नेहा धूपिया से उनकी हेल्दी प्रेग्नेंसी के कुछ खास टिप्स। इन टिप्स को फॉलो करके आप भी अपनी प्रेग्नेंसी टाइम को और अच्छा बना सकती है।

 

नेहा धूपिया ने शेयर किए प्रेग्नेंसी सीक्रेट्स

प्रेगनेंसी के वक्त छोटी सी गलती से बड़ी प्रॉब्लम हो सकती है। ऐसे वक्त में बॉडी में कई हार्मोनल बदलाव होते है जो कई तरह की समस्या पैदा करते है। आपकी छोटी सी भूल बच्चे की हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकती है। हाल ही में नेहा धूपिया से हुई बातचीत में उन्होंने अपनी प्रेग्नेंसी के समय की कुछ बातों को शेयर किया है। नेहा बताती है कि वह अपना बहुत ध्यान रखती थी और अंगद भी उनकी बहुत केयर करते थे। नेहा कहती है कि कैसे उन्होंने अपने आप को एक्टिव बनाए रखा और बॉडी के हर छोटे बदलाव पर ध्यान दिया।

PunjabKesari

प्रेग्नेंसी में लेती थी स्पेशल डाइट

वैसे तो नेहा शुरु से ही अपनी डाइट के लिए बहुत ही केयरिंग रही हैं और खाने में प्रोटीन, आयरन से भरूपर खाना ही पसंद करती है। उन्होंने बताया कि प्रैग्नेंसी के दौरान वह ज्यादातर सूप, सलाद और ग्रिल्ड सब्जियां ही खाती थी। इन चीजों का सेवन वह लिमिट में करना पसंद करती थी मगर जब उन्हें क्रेविंग होती थी तो वह शुगर-फ्री ग्रेनोला के साथ दूध पीती थी। इससे वह अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल में रखती थी।

PunjabKesari

मजबूत रहने के लिए खाती थी भीगे बादाम

बादाम खाना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है इसलिए नेहा धूपिया ने अपने आप को एक्टिव रखने के लिए प्रेग्नेंसी में भीगे हुए बादाम का सेवन करना शुरु किया था। इससे उनकी बॉडी अंदर से स्ट्रांग होती थी और वह ज्यादा एक्टिव रहती थी।

PunjabKesari

रोजाना करती थी सैर 

प्रेगनेंसी के वक्त वॉक करने की आदत भी बहुत अच्छी है इसलिए नेहा धूपिया प्रेग्नेंसी में सुबह-शाम आधा घंटा जरुर टहलती थी। नेहा और अंगद साथ-साथ टहलते थे जिससे वह साथ में अच्छा वक्त बिताते थे। टहलने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है और  शरीर ज्यादा देर तक काम करता है।

 

योग या एक्सरसाइज 

नेहा ने प्रेग्नेंसी के वक्त भी एक्सरसाइज की आदत को बना रखा। उस वक्त वह छोटी-छोटी एक्सरसाइज करती थी। एक्सरसाइज करने से मां और बच्चे दोनों को ही फायदा होता है। प्रेगनेंसी के टाइम होने वाले दर्द को कम करने के लिए और वजन को कंट्रोल करने के लिए वह रोज एक्सरसाइज करना अच्छा समझती थी।

PunjabKesari

खुश रहना भी है जरुरी

प्रेगनेंसी के वक्त वह स्ट्रेस को अवाइड करती थी। इस बात का ध्यान अंगद भी रखते थे कि नेहा से कोई ऐसी बात ना की जाए जो उन्हें परेशान करें। नेहा मानती है कि प्रेग्नेंसी के वक्त आस-पास का माहौल पॉजिटिव होना बहुत जरुरी है, इससे मां और बच्चे दोनों की सेहत अच्छी रहती हैं। 

 

Related News

From The Web

ad