Twitter
You are hereNari

2019 में लगाना ना भूलें ये 8 लक्की प्लांट, सेहत के साथ मिलेगी सुख-शांति

2019 में लगाना ना भूलें ये 8 लक्की प्लांट, सेहत के साथ मिलेगी सुख-शांति
Views:- Monday, December 31, 2018-3:50 PM

इनडोर प्लांट्स 2018 में काफी पॉपुलर रहे जो घर न सिर्फ वातावारण को शुद्ध रखते बल्कि घर की शोभा भी बढ़ाते है। अगर बात फेंगशुई की करें तो इनके मुताबिक, कुछ पौधे ऐसे होते हैं जो सौभाग्य प्राप्त करके घर व ऑफिस में समृद्धि लाते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही पौधों के बारे में बताएंगे जिन्हें दुनियाभर में भाग्याशाली माना जाता है। आप भी नए साल 2019 की शुरूआत सौभाग्य के साथ करना चाहते है तो इन लक्की प्लांट्स को घर में लगाना ना भूलें क्योंकि ये आपकी सेहत के साथ आपको सुख-समृद्धि भी देंगे। 

 

लिली(Peace Lily) 

इसको शांत लिली भी कहा जाता है जो बिल्कुल डार्क ग्रीन का होता है। यह घर के वातावरण को शुद्ध रखने में मदद करता है। इसके अलावा यह पौधा अस्थमा, सिर दर्द, बुखार ,कैंसर आदि मेें औषधि का काम भी करता है। इसके अलावा लिली का पौधा हानिकारक और विषैली गैसे जैसे फॉर्मलाडिहाइड, बेंजीन और कार्बन मोनोऑक्साइड को घर से निकालने में मदद करता हैं। 

PunjabKesari, Nari, Peace Lily Image

रोज़( Rose)

यह पौधा घर के वातावरण को फ्रेश रखने के साथ प्यार और लक के लिए शुभ माना जाता है। इसके अलावा, विभिन्न रंगों के गुलाब विशिष्ट ऊर्जा का संचार करते है। जैसे सफेद गुलाब शुद्धत्ता, जबकि लाल भक्ति और जुनून का प्रतीक है। वहीं, नारंगी गुलाब शांति देने का काम, गुलाबी रंग रोमांस को आकर्षित करते हैं।  

PunjabKesari, Nari, Rose plant image

ऑर्किड (Orchids)

ऑर्किड एक व्हाइट फूलों वाला पौधा है जो घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है और पति-पत्नी के रिश्ते में मधुरता बनाए रखता है। इसके अलावा इसको घर में लगाने से मन शांत भी रहता है। 

PunjabKesari, Nari, Orchids image

कैक्टस (Cactus) 

मध्य मेक्सिको और चीन के अनुसार, कैक्टस को घर में लगाना शुभ माना जाता है। खिलता हुआ कैक्टस फूल सौभाग्य का प्रतीक है और इसके मालिक तुरंत अच्छी खबर की उम्मीद कर सकते हैं। कैक्टस के फूल का खिलना इस बात का प्रतीक है कि सौभाग्य घर के मालिक या रहने वालों पर होगा। हैरानी की बात है, लेकिन यही सच है!

PunjabKesari, Nari, Cactus Image

जैस्मीन (Jasmine)

चमेली यानी जैस्मीन का पौधा, पति-पत्नी के रिश्ते में रोमांस भरने का काम करता है। वहीं यह पौधा सकारात्मक ऊर्जा को अपनी ओर आकर्षित और धन की बरसात करता है। इसके अलावा इसको घर में लगने से बुरे सपनें भी नहीं आते। 

PunjabKesari, Nari, Jasmine Image

रोज़मैरी (Rosemary)

इसे मस्तिष्क की शक्ति बढ़ाने, प्यार को आकर्षित करने और रोमांस बढ़ाने के लिए घर में लगाना शुभ माना जाता है। रोज़मैरी दिमाग को शांत करता है और आपको युवा बनाए रखती है। यह छोटे-छोटे फूल घर की शोभा बढ़ाने के साथ-साथ हानिकारक व विषैली हवा को बाहर करने में भी मदद करते है। 

PunjabKesari, Nari, Rosemary Image

मनी प्लांट(Money plant) 

यह एक ऐसा पौधा है जो लगभग हर घर में लगा मिलता है। यह पौधा धन की बरसात तो करता है साथ ही घर में सकारात्मक ऊर्जा को फैलाकर सौभाग्य व भाग्य बनाता है। चीन में मनी प्लांट को परंपरागत रूप से न्यू ईयर गिफ्ट के रूप में दिया जाता है। मगर उनका मानना है कि मनी प्लांट को हमेशा ऊपर की ओर बढ़ाना चाहिए क्योंकि इससे धन प्राप्ति होती है। 

PunjabKesari, Nari, Money plant image

तुलसी (Tulsi)

मान्यता है कि तुलसी के पौधे में साक्षात मा लक्ष्मी का वास होता है। यहीं वजह है कि अधिकतर भारतीय घर के आंगन में तुलसी का पौधा लगाते है। इसको लगाने से पैसों की किल्लत तो दूर होती है साथ ही सकारात्मक ऊर्जा का संचार भी होता रहता है। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
Edited by: