15 OCTTUESDAY2019 7:06:10 PM
Nari

10 में से 6 औरतें फटी एड़ियों से परेशान, जानिए इसकी वजह और इलाज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 27 Jun, 2019 06:42 PM
10 में से 6 औरतें फटी एड़ियों से परेशान, जानिए इसकी वजह और इलाज

एड़ियां फटने का मुख्य कारण पैरों की त्वचा का सख्त व मोटा होना है। सख्त त्वचा की वजह से एड़ियों को नमी नहीं मिल पाती, जिसकी वजह से वे बेजान व रुखी रहने लग जाती हैं। एड़ियों के फटने का एक और कारण शरीर में कैल्शियम की कमी भी है। जिन औरतों को पैरों में पसीना नहीं आता उनकी एड़ियां भी दरदरी और कांटो जैसी हो जाती है। इस समस्या से लगभग 100 में से 20 औरतें परेशान रहती हैं, तो आइए जानते हैं एड़ियों के फटने के मुख्य कारण...

अधिक देर तक खड़ें रहना

जिन औरतों को अधिक देर तक खड़े रहकर काम करना पड़ता है, उनकी एड़ियां सख्त हो जाती है। जिस वजह से एड़ियों  में दरारें आने लगती हैं। 

नंगे पांव चलना

जिन औरतों को नंगे पांव घर के कामकाज करने की आदत होती है, उनकी एड़ियां भी बहुत जल्द खराब हो जाती है। इसलिए हमेशा चप्पल या जूते पहनकर ही काम करें। 

PunjabKesari

ड्राई स्किन

जिन औरतों की त्वचा ड्राइ होती है उनकी एड़ियां भी कटी-फटी रहती है कारण पैरों को नमी नहीं मिल पाती जिस वजह से पैर ड्राई रहने लग जाते हैं। 

अधिक वजन 

शरीर के अतिरिक्त वजन का भार पैरों को ही उठाना पड़ता है। जिस वजह से एड़ियां सख्त रहने लगती है, जिससे एड़ियां फटने लगती हैं।  

हाई हील्ज पहनना

कई युवतियां रोजाना हाई हील्ज पहनने का शौंक रखती हैं। हील्ज पहनने से एड़ियों का बुरा हाल तो होता ही है साथ ही एड़ी की हड्डी भी कमजोर पड़ती है।

PunjabKesari

सोरायसिस के कारण

जिन औरतों को त्वचा संबंधित बीमारियां जैसे कि सोरायसिस या एक्जिमा की शिकायत होती है, उनकी एड़ियां भी कटी-फटी रहती है। यह जेनेटिक भी हो सकता है। 

अधिक देर तक पानी में रहना

जो औरतें अधिक देर तक पानी में रहकर काम करती है, जैसे कि बाथरुम की सफाई या फिर खेल-खलियारों का काम संभालने वाली औरतें, उनकी एड़ियां भी जल्द खराब हो जाती हैं। 

एक दूसरे के जूते पहनना

जो लोग कपड़ों के साथ-साथ एक दूसरे के जूते भी पहनते हैं, उन्हें भी इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है। असल में जब पैरों को पसीना सबसे अधिक जर्मस वाला होता है, जब हम किसी और के जूते पहनते हैं तो उसके पैरों के जर्मस हमारे पैरों पर लग जाते हैं, इस वजह से कई लोगों की एड़ियां खराब रहती हैं। 

कैल्शियम की कमी

एड़ियों के फटने का एक कारण शरीर में कैल्शियम की कमी भी है। जी हां कैल्शियम की कमी न केवल हड्डियों को कमजोर करती है बल्कि त्वचा की भी अनेकों समस्याओं का कारण बनती है। 

फटी एड़ियों से छटकारा पाने के घरेलू उपाय

-रोजाना नहाते वक्त स्क्रबर से पैरों की एड़ियों को रगड़ें।
-रोज रात को पैरों पर ऐलोवेरा जेल या नारियल तेल लगाकर सोएं।
-नहाने के बाद पैरों को अच्छी तरह सुखाकर मॉइस्चराइजिंग क्रीम का इस्तेमाल करें।
-हफ्ते में एक बार गर्म पानी में नींबू और शहद डालकर 5 से 10 मिनट तक पैरों को डुबोकर रखें।
-अगर एड़ियां ज्यादा फटी हुई हैं तो उनपर हल्दी का लेप लगाएं।

Related News