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प्रेग्नेंसी प्लान कर रहे हैं तो डाइट में शामिल करें ये 6 जरूरी पोषक तत्व

प्रेग्नेंसी प्लान कर रहे हैं तो डाइट में शामिल करें ये 6 जरूरी पोषक तत्व
Views:- Wednesday, December 5, 2018-12:15 PM

प्रेग्नेंसी प्लान करने से पहले जान ले कि अगर आपकी सेहत अच्छी नहीं होगी तो इसका असर बच्चे की सेहत पर पड़ेगा। इसलिए आपको पहले ही अपने खान-पान पर खास तवज्जो देनी चाहिए। दरअसल, शरीर में कुछ तत्वों की कमी के कारण महिलाओं की फर्टिलिटी पर बुरा असर पड़ता है। अगर आप चाहती है कि आपको गर्भधारण करने में आसानी हो और बच्चा हैल्दी पैदा हो तो अपनी डाइट में कुछ जरूरी पोषक तत्वों को शामिल करें। चलिए आज हम आपको कुछ जरूरी पोषक तत्व के बारे में बताते है जो न केवल महिलाओं की फर्टिलिटी बल्कि पुरुषों का स्पर्म काउंट बढाने में भी मदद करते हैं। 

  
विटामिन बी

अगर आप घर मे नन्हें मेहमान की प्लानिंग कर रही हैं तो आज से ही अपनी डाइट में विटामिन बी वाले आहार शामिल करें। विटामिन बी में हरी पत्तेदार सब्ज‍ियां, साबूत अनाज व अंडे में विटामिन बी की मात्रा भरपूर होती है। इसके अलावा केले का सेवन करने से गर्भधारण करने वाला हार्मोन नियंत्रित रहता हैं। केले में B6 विटामिन भरपूर होता है जो स्पर्म बढ़ाने में मदद करता है। 

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फोलिक एसिड

फोलिक एसिड महिलाओं को गर्भधारण करने की क्षमता देता है। दरअसल, गर्भ के विकास के लिए यह तत्व बहुत जरूरी है। शरीर में इस तत्व की कमी को पूरा करने के लिए सोयाबीन, आलू, गेंहू, चुकंदर, केला और ब्रोकल खाएं। इसमें फोलिक एसिड भरपूर होता है। 

कैल्शियम

डेयरी प्रॉडक्‍ट्स में कैल्शियम की भरपूर मात्रा में होता है। डेयरी प्रॉडक्‍ट्स फर्टिलिटी बढ़ाने के साथ-साथ मां और गर्भ में पल रहे शिशु की हड्डियां मजबूत करते हैं। शरीर में कैल्शियम व फर्टिलिटी बूस्ट करने के लिए महिलाओं को दूध, दही, अंडे और मछली जैसी चीजें डाइट में शामिल करनी चाहिए। 

विटामिन सी

प्रैग्नेंसी प्लान करने से पहले अपनी डाइट में विटामिन सी तत्व शामिल करें। इस तत्व डाइट में शामिल करने से आयरन की कमी पूरी होती है। संतरे, मौसमी, टमाटर और आंवले में विटामिन सी की मात्रा भरपूर होती है। 

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ओमेगा 3 फैटी एसिड

प्रैग्नेंसी में ओमेगा 3 भी महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है। अपनी डाइट में बादाम, अखरोट और मछली शामिल करें क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है।

बीटा कैरोटीन

हरी पत्तेदार सब्जियां को भी अपनी डाइट में शामिल रखें क्योंकि इनमें भरपूर आयरन, फोलिक एसिड और एंटी-ऑक्सीडेंट होते है। इसके अलावा इनके सेवन से शरीर में बीटा केरोटीन तत्व की कमी भी पूरी रहती है। 


 


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