Twitter
You are hereNari

गर्दन का कालापन दूर करने के 7 पक्के देसी नुस्खे, हफ्तेभर में दिखेगा फर्क

गर्दन का कालापन दूर करने के 7 पक्के देसी नुस्खे, हफ्तेभर में दिखेगा फर्क
Views:- Wednesday, November 21, 2018-9:27 AM

चेहरे को चमकाने के चक्कर में अक्सर लोग शरीर के बाकी हिस्सों पर ध्यान नहीं देते, जिसमें से एक है गर्दन। धूल-मिट्टी और अच्छे से देखभाल ना करने के कारण गर्दन काली पड़नी शुरू हो जाती है, जो देखने में काफी भद्दी लगती हैं। गर्दन का कालापन दूर करने के लिए लोग कई तरह के कैमिक्ल युक्त ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। परंतु आप कुछ घरेलू नुस्खो का इस्तेमाल करके भी गर्दन के कालेपन को बाय-बाय कह सकते हैं।

 

गर्दन का कालापन दूर करने के घरेलू नुस्खे
एलोवेरा जेल

गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल बहुत फायदेमंद है। इसके लिए एलोवेरा जेल से गर्दन पर मसाज करें और फिर इसे 10-15 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद इसे पानी से साफ कर लें। इसके नियमित इस्तेमाल से आपको कुछ दिनों में ही फर्क दिखने लगेगा।

PunjabKesari, Nari, Aloe Vera, Beauty Tips Image

सेब का सिरका

यह डेड स्किन को निकालकर गर्दन के कालनेपन को दूर करता है। साथ ही इससे त्वचा का पीएच लेवल भी संतुलित रहता है। 2 टेबलस्पून सेब के सिरके को पानी में मिलाएं। फिर इसे कॉटन की मदद से गर्दन पर लगाकर 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे पानी से साफ कर लें।

बादाम का तेल

बादाम के तेल में विटामिन ई और एक ब्लीचिंग एजेंट होता है, जिससे त्वचा की मृत कोशिकाएं निकाल जाती है। बादाम तेल की कुछ बूंदों से गर्दन पर 10 मिनट तक मसाज करें और फिर इसे कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें।

PunjabKesari, Nari, Almond Oil, Beauty Tips Image

दही

दही में ऐसे प्राकृतिक एंजाइम होते हैं, जो त्वचा की गहरी रंगत को हल्का करने में मदद करते हैं। 2 चम्मच ताजा दही को गर्दन पर लगाएं। फिर 15 मिनट बाद इससे पानी से साफ कर लें। इससे आपको कुछ समय में ही फर्क दिखने लग जाएगा।

आलू

आलू में ब्लीचिंग गुण होते हैं, जिससे गर्दन का कालपन दूर हो जाता है। इसके लिए आलू के रस को गर्दन पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद मसाज करते हुए इसे पानी से साफ कर लें। रोजाना ऐसा करने से आपको कुछ समय में ही फर्क दिखेगा।

PunjabKesari, Nari, Potatoes Juice, Beauty Tips Image

जैतून तेल और शहद

गर्दन की डेड स्किन को हटाने के लिए अौर त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए थोड़ा सा नींबू का रस, जैतून के तेल की कुछ बूंदें और 1 चम्मच शहद को मिलाएं। फिर इसे 30 मिनट तक लगाकर रखें अौर उसके बाद मसाज करें। मसाज करने के बाद पानी से इसे साफ कर लें।

ओट स्क्रब

4 चम्मच ओट्स को अच्छी तरह से पीस लें। अब इसमें 1 चम्मच टमाटर की प्यूरी डाल लें। इस पेस्ट से गर्दन पर स्क्रब करें और फिर गुनगुने पानी से साफ कर लें। हफ्ते में 2 बार इस स्क्रब का इस्तेमाल करें। इससे कुछ ही दिनों में गर्दन का कालापन दूर हो जाएगा।

PunjabKesari, Nari, Oats Scrub, Beauty Tips Image


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: