03 APRFRIDAY2020 1:29:41 AM
Nari

6 फूड्स जो चेहरे को रखेंगे टाइट और ब्राइट

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 10 Dec, 2019 01:07 PM
6 फूड्स जो चेहरे को रखेंगे टाइट और ब्राइट

त्वचा को टाइटन को ब्राइटन करने के लिए जरुरी नहीं मेहंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाए। इनकी बजाए ऐसे ढेरों फल-सब्जियां मौजूद हैं जिनके सेवन से आप अपनी त्वचा को टाइटन यानि ताउम्र जवां दिखा सकते हैं। आज हम आपको ऐसे 6 तरह के फल और सब्जियां बताएंगे जिनकी मदद से आप अपनी स्किन को नेचुरली ब्राइट, टाइट और हेल्दी रख सकते हैं।

Related image,nari

नींबू

नींबू का इस्तेमाल ढेरों तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया जाता है। ऐसे में यदि आप ऩिरंतर इसका सेवन करती हैं तो आपकी स्किन नेचुरल तरीके से शाइनी और ग्लोइंग दिखेगी। नींबू आपकी त्वचा के लिए एक तरह से ब्लीच का काम करता है। विटामिन-C से भरपूर नींबू त्वचा को लाइट एंड ब्राइट लुक देता है।

आलू

आलू भी आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आलू का एक स्लाइस लेकर पूरे चेहरे की मसाज करें। आप चाहें तो मसाज से पहले चेहरे पर शहद भी लगा सकते हैं। इससे आपके चेहरे पर मौजूद लाल दाग-धब्बे, झुर्रियां और त्वचा की डेड स्किन रिमूव होगी।

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने की वजह से आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होती है। हफ्तें में 2 बार डार्क चॉकलेट के सेवन से जहां आपकी त्वचा अच्छी बनी रहती है वहीं आपका बैड कोलेस्ट्रोल गुड में भी बदल जाता है।

Image result for dark chocolate,nari

Vitamin C युक्त फल और सब्जियां

अगर आप चाहते हैं आपकी स्किन ब्राइटन और टाइटन रहे तो अधिक मात्रा में विटामिन-C युक्त फलों का सेवन करें। किवी, स्ट्राबेरीज, चेरी टोमॉटो और अंगूर जैसे फलो में विटामिन-C बहुत ज्यादा पाया जाता है।

लाल और पीले फल

इस रंग की फल-सब्जियों में कैरोटीन पाया जाता है। जो आपकी त्वचा की नेचुरल शाइन कायम रखने में मदद करते हैं। लाल और पीले फल यानि गाजर, आम, कद्दू, लाल और पीली शिमला मिर्च आदि।

सोयाबीन

सोयाबीन त्वचा के लिए बेस्ट एंटी-ऑक्सीडेंट का काम करता है। टोफू, सोया मिल्क और भुनी हुई सोया का सेवन आपके लिए फायदेमंद होता है।

Related image,nari

इन सबके अलावा कुछ आसान और छोटे-छोटे फेस पैक्स भी हैं जो आपकी स्किन को नेचुरली शाइन देने का काम करते हैं। आइए बात करते हैं कुछ होममेड फेस पैक्स के बारे में...

ओटमील और टमाटर का फेस पैक

हम सभी जानते हैं कि ओटमील हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है। खाने के साथ-साथ इसे चेहरे पर लगाने से आपका चेहरे मॉइस्चराइज रहता है। 1 चम्मच ओटमील में 2 टेबलस्पून टमाटर का रस मिलाकर 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। उसके बाद सादे पानी के साथ अपना चेहरा धो लें। इस पैक को हफ्ते में 1 बार जरुर अप्लाई करें।

बादाम और शहद

बादाम और शहद एक साथ चेहरे के लिए रामबाण का काम करते हैं। इन दोनों को मिलाकर चेहरे पर लगाने से स्किन टैन जैसी परेशानी दूर होती है। पैक को पतला करने के लिए आप चाहें तो 1 टेबलस्पून कच्चे दूध का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Image result for honey and milk,nari

पपीता और केला

पपीता चेहरे की डेड स्किन को रिमूव करने का काम करता है। 2-3 टुकड़े पपीते में 2 पीस केले और 1 टीस्पून शहद डालकर एक स्मूद पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को हफ्ते में कम से कम 2 बार चेहरे पर लगाएं। इससे न केवल आपका चेहरा सॉफ्ट होगा साथ ही यह पैक आपके लिए एंटी-एजिंग का भी काम करेगा। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News