19 APRFRIDAY2024 10:29:49 AM
Nari

रोजाना 6 केले खाने से बढ़ता है दिल की बीमारी का खतरा - Nari

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 17 Sep, 2018 02:48 PM
रोजाना 6 केले खाने से बढ़ता है दिल की बीमारी का खतरा - Nari

फल खाने से शरीर में विटामिन और कैल्शियम की कमी पूरी हो जाती है। वही, जरूरत से ज्यादा कोई भी चीज सेहत को नुकसान पहुंचाती है। कैल्शियम के लिए केला बैस्ट फ्रूट माना जाता है। आप भी इसे खाने के शौकीन हैं तो जान लें कि 6 से ज्यादा केले खाना जानलेवा हो सकते हैं। 


पोटैशियम है वजह 
केले में विटामिन,मिनरल्स, कैल्शियम के अलावा पोटैशियम भी बहुत ज्यादा मात्रा में होता है। पोटैशियम की जरूरत से ज्यादा मात्रा हमारे लिए नुकसानदायक है। 

PunjabKesari
शोधकर्ताओं का राय 
इस बारे में लंदन की डाइटीशियन कैथरीन कोलिन्स का मानना है कि शरीर के हर हिस्से में पोटैशियम मौजूद होता है। यह दिल की धड़कन को संतुलित रखता है, इसके अलावा ब्लड प्रेशर कंट्रोल और शुगल लेवर को नियंत्रित करने का काम भी करता है। केला खाने वाले लोगों के लिए यह जानना जरूरी है कि शरीर पोटैशियम की ज्यादा मात्रा दिल की धड़कनें भी बिगाड़ सकती है। इस तत्व की ज्यादा मात्रा से पेट की गड़बड़ी भी हो सकती है। 


केले पर हुई स्टडी के मुताबिक कैथरीन कोलिन्स का कहना है कि 400 केले खाने से पोटैशियम की मात्रा बहुत बढ़ जाती हैं। जो दिल की धड़कने बंद भी कर सकता है।  दिन में 400 केले खाना संभव नहीं है लेकिन किडनी के रोगी को इसे खाने से परहेज करना चाहिए। 



 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News