01 JUNMONDAY2020 11:11:21 AM
Nari

बीमारियों को कोसो दूर रखेंगे ये 5 Yoga Pose

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 16 May, 2020 09:18 AM
बीमारियों को कोसो दूर रखेंगे ये 5 Yoga Pose

स्वस्थ और फिट रहने के लिए लोग जिम में घंटों पसीना बहाने के साथ हेल्दी डाइट लेते हैं लेकिन बावजूद इसके मोटापे, डायबिटीज जैसी बीमारियां पीछा नहीं छोड़ती। ऐसे में फिट एंड फाइन रहने के लिए आप योग का सहारा ले सकते हैं। प्राचीन समय से चली आ रही योग एक ऐसी पद्धति है, जोकि शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है। आज हम आपको 5 ऐसे योगा पोज के बारे में बताएंगे, जो ताउम्र आपको स्वस्थ रखेंगे।

 

माउंटेन पोज (Mountain Pose)
माउंटेन या ताड़सन पोज 

माउंटेन योग या ताड़ासन ना सिर्फ हाइट बढ़ाने में मदद करता है बल्कि इसस आप कई बीमारियों से भी बचे रहते हैं। साथ ही यह स्लिप डिस्क, मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द और चक्कर आने जैसी समस्याओं को भी दूर करता है।

कैसे करें?

इसे करने के लिए आप सबसे पहले खड़े हो जाए और अपनी कमर एंव गर्दन को सीधा कर लें। इसके बाद आप अपने हाथ को सिर के ऊपर करें और सांस लेते हुए धीरे-धीरे पूरे शरीर को खींचें। खिंचाव को पैर की अंगुली से लेकर हाथ की अंगुलियों तक महसूस करें। इस स्थिति में कुछ समय रहें और सांस ले, सांस छोड़ें। अब धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए अपने हाथ और शरीर को सामान्य अवस्था में ले आएं। इस योगासन की कम से कम इसे 3-4 बार प्रैक्टिस करें।

PunjabKesari

स्वस्तिक आसन (Auspicious Pose)

गर्मियों में इस आसन को करने से पसीना नहीं आता और साथ ही इससे पेट से जुड़ी परेशानियां भी दूर रहती हैं। साथ यह तन और मन को सही संतुलन बनाए रखने में मदद करता है। इसके अलावा अगर इसको सही तरीके से किया जाए तो यह कमर दर्द कम करने में मदद करता है।

कैसे करें?

सबसे पहले जमीन पर बैठ जाए और दोनों पैरों को मोड़कर जांघ और पिंडलियों के बीच ऐसे रखें कि दोनों पंजे घुटनों के अंदर चले जाएं। अब दोनों हाथो को घुटने पर रखकर पूरे शरीर को सीधा कर लीजिए। ध्यान रखे की आपके घुटने जमीन के लगे हुए हो। उसके साथ-साथ आपकी जांघ और कमर सीधी होनी चाहिए।

PunjabKesari

ब्रिज पोज (Bridge Pose)

ब्रिज पोज यानि सेतुबंधासन मोटापा घटाने, दिल के रोग, थायराइड, पेट से जुड़ी परेशानियां, माइग्रेन और डायबिटीज जैसी बीमारियों से बचाने में मदद करता है। साथ ही रोजाना यह आसन करने से मांसपेशियों में भी मजबूती आती है।

कैसे करें?

सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं और अपने दोनों पैरों को कूल्हे की तरफ खींचें। अब दोनों पैरों में थोड़ा अंतर रखकर हाथों-पैरों के टखनों को पकड़ लीजिए। इस बात का ख्याल रखें कि आपके पैर एक-दूसरे के समानांतर न हों। अब अपनी पीठ, कूल्हे और जांघों के साथ ऊपर की ओर उठने की कोशिश करें। कमर को ज्यादा से ज्यादा ऊपर उठा लें और सिर व कंधे जमीन पर ही रहने दें। ध्यान रखें कि आपकी ठुड्डी आपकी छाती से टच करती हो। इसके बाद सामान्य सांस ले और कुछ देर रूके। सामान्य स्थिति में आने से पहले अपनी पीठ को जमीन पर लाएं, फिर कमर का ऊपरी हिस्सा और आखिर में कमर जमीन पर ले आएं।

PunjabKesari

Hand-To-Big-Toe Pose

यह मुद्रा जांघों, हैमस्ट्रिंग और आसपास की मांसपेशियों को मजबूत करती है। साथ ही इससे आप कमर व जोड़ों दर्द जैसी परेशानियों से भी बचे रहते हैं। इसके अलावा इससे बॉडी में स्थिरता भी आती है।

कैसे करें?

इस योगा पोज को करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं और अपने पैरों को सीधा करें। इसके बाद अपने दाहिने घुटने को मोड़ते हुए अपनी छाती पर लाएं। दाहिनी जांघ के पीछे अपनी उंगलियों को एक साथ घुमाएं। फिर अपने पैर को ऊपर की ओर उठाएं और अपने पैर को छत के सामने रखें। अपने बट और कूल्हों को समायोजित करें ताकि वे चटाई पर सपाट रहें। अगर संभव हो तो दाहिने पैर को पकड़ते हुए ज्यादा जोर से खींचे। कुछ देर इस स्थिति में रहने के बाद दूसरे पैर से इस पोज को दोहराएं।

PunjabKesari

स्टॉफ पोज (Staff Pose)

स्टॉफ पोज यानि दंडासन ना सिर्फ करने में आसान है बल्कि यह आपको बीमारियों से बचाने में भी मदद करता है। साथ ही इससे मांसपेशियों और रीड की हड्डी में लचीलापन आता है। इसके अलावा रोजाना यह आसन करने दिमाग शांत रहता है, जिससे आप तनाव जैसी समस्याओं से बचे रहते हैं।

कैसे करें?

इसे करने के लिए आप सबसे पहले योगा मेट को फर्श पर बिछा के उस पर बैठ जाएं। फिर दोनों पैरों को अपने शरीर के आगे फैलाएं और दोनों को पास-पास रखें। दोनों पैरों की उंगलिया आपकी ओर झुकी और खिची रहें। अपनी जांघों और एड़ी को फर्श में दबाएं। अपने दोनों हाथों को सीधे और हथेलियों को जमीन पर रखें। हाथ दोनों कूल्हों के पास में रहने चाहिए। अपनी रीढ़ की हड्डी और गर्दन को सीधा रखें। अपनी छाती को ऊपर उठाकर अपने कॉलरबोन (Collarbones) को फैलाने के लिए अपने कंधों को थोड़ा सा खींचें। सामने की ओर देखे और अपनी सांस को सामान्य रखें। 20 सेकंड इस स्थिति में रहने के बाद सामान्य हो जाएं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News