14 OCTMONDAY2019 11:12:52 AM
Nari

Weight Loss Tips: इन 5 एक्सरसाइज की मदद से घटाएं अपना वजन

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 03 Oct, 2019 05:36 PM
Weight Loss Tips: इन 5 एक्सरसाइज की मदद से घटाएं अपना वजन

अगर आप भी अपने बड़े हुए वजन या फिर पेट की चर्बी से परेशान हैं तो आज हम आपके लिए ऐसी 5 एक्सरसाइज की लिस्ट लेकर आएं हैं जिनकी मदद से आप एक से डेढ़ महीने में अपना वजन कम कर सकेंगे। वर्कआउट के बारे में बात करने से पहले आइए जानते हैं पेट पर जमी चर्बी के बारे में कुछ खास बातें और साथ ही जानेंगे आखिर वर्कआउट के साथ-साथ आपकी डाइट कैसी होनी चाहिए !

 सबसे अधिक तंग करती है Stomach Fat

पेट पर जमा चर्बी को कम करना सबसे मुश्किल काम है। इस जगह जमी फैट न केवल आपकी पर्सनैलिटी में कमी लाती है बल्कि कई बीमारियों की वजह भी बनती है। मगर यदि आप अपनी डाइट और लाइफस्टाइल पर थोड़ा सा ध्यान दें, तो ये काम आपको उतना भी मुश्किल नहीं लगेगा। आजकल बाजारों में पेट की चर्बी को कम करने के बहुत से प्रोडक्ट्स मौजूद हैं, मगर इनके सेवन के बॉडी को साइड इफेक्ट्स का सामना भी करना पड़ सकता है। कोशिश करें वजन कम करने के लिए वर्कआउट करें और अपने खान-पान पर खास ध्यान दें। घर का बना खाना खाएं, ज्यादा स्पाइसी और फ्राइड फूड से बचें। वजन को कम करने के लिए रात का खाना सोने से 2 घंटे पहले खाएं। इन सब बातों को ध्यान में रखने के साथ-साथ एक्सरसाइज भी जरुर करें। चलिए आपको बताते हैं वजन कम करने में मददगार खास 3 एक्सरसाइज के बारे में..

PunjabKesari,nari

रस्सी कूदना यानी स्किपिंग

वजन कम करने का आसान तरीका है रस्सी कूदें। यह एक्सरसाइज न केवल आपके पेट की चर्बी कम करेगी बल्कि आपकी पूरी बॉडी को शेप देने का काम करेगी। एक्सपर्टस के अनुसार रोजाना सुबह शाम 10 से 15 मिनट रस्सी कूदने से आप 200-300 कैलोरी बर्न कर पाएंगे। साथ ही आपकी बॉडी काफी एक्टिव फील करेगी।

जुंबा डांस

ब्रीदिंग एक्सरसाइज की तरह जुंबा डांस भी वजन कम करने में काफी मददगार है। यह डांस साउथ अफ्रीका के म्यूजिक पर किया जाता है। इस डांस को बहुत तेजी से किया जाता है। जिस वजह से व्यक्ति का वजन बहुत तेजी से कम होता है।

PunjabKesari,nari

सैर यानि Walking

अगर आपकी उम्र ज्यादा है तो आपके लिए स्किपंग पॉसिबल नहीं होगी। ऐसे में स्किपिंग की जगह आप सैर करें। भले ही सैर करने से आपका वजन धीरे-धीरे कम होगा, मगर वजन कम होने के साथ-साथ सैर करने से आपको कई और लाभ भी मिलेंगे। शुगर, हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल में रखने के लिए सैर एक बेहतरीन उपाय है।

स्विमिंग यानी तैराकी

स्विमिंग एक बेस्ट एक्सरसाइज है। स्विमिंग करने से आपकी पूरी बॉडी एक्टिव होती है। जिससे आपके शरीर में जमी फैट बराबर रुप में कम होती है। मोटे लोगों के लिए पतला होना ही काफी नहीं बल्कि शेप में स्लिम होना भी जरुरी होता है। कई बार व्यक्ति वजन तो कम कर लेता है मगर उसकी बॉडी शेपलेस हो जाती है। ऐसे में जो लोग स्लिम होने के साथ-साथ खुद को शेप में रखना पसंद करते हैं उनके लिए स्विमिंग एक बेस्ट ऑपशन है।

PunjabKesari,nari

ब्रीदिंग एक्‍सरसाइज

ब्रीदिंग एक्‍सरसाइज एरोबिक्‍स कैटेगरी कैटागरी में आती है। इसे करते वक्त व्यक्ति को खूब कूदना पड़ता है। जिसके जरिए उसके फेफड़े जोर-जोर से काम करने लगते हैं। ऐसे में वजन कम करने के साथ-साथ ब्रीदिंग वर्कआउट आपके फेफड़ों को हेल्दी बनाए रखने में भी मददगार है। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News