24 APRWEDNESDAY2024 12:01:02 PM
Nari

महंगे डियो-परफ्यूम को कहें बाय-बाय, पसीने को करें इन 5 टिप्स से दूर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 15 Jul, 2019 10:06 AM
महंगे डियो-परफ्यूम को कहें बाय-बाय, पसीने को करें इन 5 टिप्स से दूर

गर्मियों में पसीना आम बात है लेकिन कुछ लड़कियों को हद से ज्यादा पसीना आता है। वहीं पसीने से आने वाली बदबू महिलाओं के लिए शर्मिंदगी का कारण बन जाती है। हालांकि लड़कियां इसके लिए डियो या परफ्यूम लगाती है लेकिन इसका असर कुछ समय के लिए ही रहता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे, जिससे ना सिर्फ अधिक पसीना आने की समस्या दूर होगी बल्कि इससे बदबू भी नहीं आएगी। इतना ही नहीं, इससे आपको डियो-परफ्यूम पर ढेरों रूपए भी नहीं खर्च करने पड़ेंगे। 

 

एंटीपर्सपिरेंट

अगर आप भी पसीने से छुटकारा पाने के डियो या परफ्यूम ट्राई करके थक गई हैं तो एंटीपर्सपिरेंट (Aantiperspirant) प्रोडक्ट्स का यूज करके देखें। एंटीपर्सपिरेंट बैक्टीरिया को मारकर पसीने की ग्रंथियों को अवरुद्ध करता है। इससे ना ही तो बार-बार पसीना आती है और ना ही बदबू।

PunjabKesari

नहाने के बाद बॉडी को सुखाना

शॉवर लेने के तुरंत बाद तैयार ना हो बल्कि कुच देर रूके, ताकि शरीर का तापमान सही हो सके। चाहे गर्मी हो या सर्दी, आपको अपने शरीर को ठंडा होने के लिए समय देना चाहिए। इससे अधिक पसीना नहीं आता।

अंडरआर्म्स हेयर

अंडरआर्म्स क अनचाहे बालों के कारण भी बार-बार पसीना आने लगता है। दरअसल, बाल नमी को पकड़ लेते हैं, जिससे पसीने के साथ बदबू भी आने लगती है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप टाइम-टू-टाइम अंडरआर्म्स के बालों को साफ करती रहें।

PunjabKesari

ढीले कपड़े पहनें

टाइम कपड़े पहनने के कारण भी अधिक पसीना आने की समस्या हो जाती है इसलिए ऐसे कपड़े पहनें, जिससे आपकी बॉडी सांस ले सके। इससे पसीना आने की समस्या कम होगी।

सही डाइट लेना भी है जरूरी

अगर आपको भी हद से ज्यादा पसीना आता है तो आपको अपने आहार पर ध्यान देने की जरूरत है। सोडियम और उच्च वसा वाले भोजन से दूर रहें क्योंकि इससे शरीर में गर्मी बढ़ती है, जिससे पसीना अधिक आता है। साथ ही कैफीन, तरल, लहसुन, प्याज और गर्म मसालेदार व्यंजनों का सेवन भी ना करें। शरीर को ठंडा और हाइड्रेटेड रखने के लिए ढेर सारा पानी पिएं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News