19 APRFRIDAY2024 2:43:59 PM
Nari

No Side Effect: सफेद बालों को नैचुरली काला करेंगे ये 5 देसी टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 18 May, 2020 09:25 AM
No Side Effect: सफेद बालों को नैचुरली काला करेंगे ये 5 देसी टिप्स

सफेद बालों को बुढ़ापे की निशानी माना जाता है। मगर तनाव, गलत खान-पान, गलत आदतें व प्रदूषण के कारण आजकल समय से पहले ही सफेद बालों की समस्या देखने को मिल रही है। हालांकि कुछ लोग सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए डाई या कलर का सहारा लेते हैं लेकिन केमिकल्स युक्त प्रॉडक्ट्स बालों को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू टिप्स बताएंगे, जो बिना किसी नुकसान के बालों को नैचुरली काला करने में मदद करेंगे।

आलू के छिलके

अगर आप भी आलू के छिलकों को बेकार समझकर फेंक देते हैं तो ऐसा ना करें क्योंकि इससे आप अपने सफेद बालों को काला कर सकते हैं। आलू में उच्च मात्रा में स्टार्च होता है, जो बालों के रंग को बनाए रखने में मदद करने के लिए एक प्राकृतिक कोलारेंट (Colorant) के रूप में कार्य करते हैं। यह घटक धीरे-धीरे कुछ महीनों में आपके ग्रे बालों को कवर कर देगा।

कैसे करें इस्तेमाल?

इसके लिए आलू के छिलके को 2 कप पानी में तब तक उबालकर जब तक वो आधआ ना रह जाएं। इसके बाद इसे छानकर ठंडा होने दें और फिर इसे बालों पर कम से कम 30 मिनट तक लगाएं। इसके बाद पानी से बालों को साफ कर लें। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल पर आपको खुद फर्क देखने को मिलेगा।

PunjabKesari

कॉफी

सफेद बालों को कवर करने के लिए कॉफी एक बेहतरीन डाई एजेंट है। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल बालों को कलर करने के साथ-साथ उन्हें पोषण देकर स्वस्थ भी बनाता है।

कैसे करें इस्तेमाल?

इसके लिए डार्क कलर का ऐसा कॉफी पाउडर लें, जिसमें कोलारेंट (Colorant) ना हो। इसके बाद 2-3 टेबलस्पून कॉफी पाउडर को 100-150 मिलीलीटर पानी में डालकर तब तक उबालें, जब तक यह गाढ़ा ना हो जाए। अब इसे ठंडा करके बालों में लगाएं और 45 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ताजे पानी से सिर धोएं। हफ्ते में 1 बार इसका इस्तेमाल करें।

घी

भोजन का स्वाद बढ़ाने के साथ घी बालों के रंगत भी बरकरार रखता है। साथ ही इससे बालों को पोषण भी मिलता है, जिससे वो झड़ना व टूटना बंद हो जाते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल?

घी में गाय का दूध मिलाकर बालों में अच्छी तरह मालिश करें और इसे 1 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद पानी से इसे साफ कर लें। हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल करें। इससे आपको कुछ समय में ही फर्क देखने को मिलेगा।

PunjabKesari

आंवला

विटामिन सी से भरपूर आंवला भी बालों को नैचुरल तरीके से डाई करने के काम आता है। मेलेनिन नामक तत्व से भरूपर आंवला बालों की सफेद होने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है। साथ ही इससे बाल लंबे व मजबूत भी होते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल?

इसके लिए आंवला पाउडर और नारियल तेल को मिक्स करके अच्छी तरह गर्म करें। फिर इसे थोड़ा ठंडा करके 30-40 मिनट तक बालों में लगाएं और फिर माइल्ड शैंपू से सिर धो लें। हफ्ते में कम से कम 2 बार इसका इस्तेमाल करने से आपको खुद फर्क देखने को मिलेगा।

नींबू

नींबू में मौजूद ब्लीचिंग गुण भी बालों को नैचुरली काला करने में मदद करते हैं। साथ ही इससे स्कैल्प को पोषण भी मिलता है, जिससे वो झड़ते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल?

तेल बनाने के लिए सबसे पहले पैन में 2 चम्मच नारियल तेल को 1 मिनट तक गर्म करें। इसके बाद इसमें 2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं और गुनगुना होने दें। अब इसे स्कैलप पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। इसे 30 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर बालों को शैम्पू से धो लें। इसे हफ्ते में कम से कम 2-3 बार लगाएं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News