17 SEPTUESDAY2019 11:52:38 AM
Nari

दिल को हेल्दी रखने के लिए जानें सही डाइट और लाइफस्टाइल के 5 तरीके

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 30 Aug, 2019 12:37 PM
दिल को हेल्दी रखने के लिए जानें सही डाइट और लाइफस्टाइल के 5 तरीके

आज जहां सब तरफ बीमारियां तेजी से बढ़ती जा रही हैं, वहीं जरुर है सभी को थोड़ा सुचेत होने की। असल में हमारा गलत लाइफस्टाइल ही सभी बीमारियों की वजह बनता है। रात को देर तक जगना, सुबह देर से उठना, न कोई वर्कआउट और न ही सही खान-पान। ये सब गलतियां हमें दिन-प्रतिदिन कमजोर और बीमार करते जा रही हैं। तो चलिए आज जानते हैं आखिर किस तरह से अपने लाइफस्टाइल में बदलाव लाकर हम बीमारियों से मुक्त रह सकते हैं।

वजन कंट्रोल

रोजाना 30 से 45 मिनट वर्कआउट जरुर करें। वर्कआउट के साथ-साथ अपनी डाइट में संतुलित आहार शामिल करें। अपनी डाइट में अधिक से अधिक एंटी ऑक्सीडेंट्स को शामिल करें। जैसे कि फल, सब्जियां, साबुत अनाज, नट्स और सीड्स।

PunjabKesari,nari,healthy diet

ट्रांस फैट

ट्रांस फैट यानि एक तेल में बार-बार किसी चीज़ को फ्राई करने से उसमें जो हानिकारक तत्व पैदा होते हैं, उन्हें ट्रांस फैट कहा जाता है। यह फैट ज्यादातर फास्ट फूड में ही पाई जाती है। ट्रांस फैट्स से बनी चीज़ों को लेने से ब्लड में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाता है। जिसका नुकसान सबसे ज्यादा आपके दिल को भुगतना पड़ता है

रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट्स

जितना हो सके रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट्स  से परहेज करें। जैसे कि मैदा, मक्की का आटा, व्हाइट ब्रेड और इंस्टेंट फूड। यह सब चीजें आपकी बॉडी में ट्राईग्लिसराइड (बल्ड में पाई जाने वाली वसा) के लेवल को बढ़ाने का काम करती है। जितना हो सके डिब्बाबंद या प्रोसेस्ड फूड्स को अवॉयड करें। बॉडी में एक्स्ट्रा कैलोरी का पहुंचना मोटापे को बुलावा देता है।

PunjabKesari,refined carb

अल्‍कोहल

अधिक शराब का सेवन हाई बी पी का कारण बनता है। अपने रक्‍तचाप और कोलेस्‍ट्रॉल की मात्रा नियंत्रित रखें। इन दोनों की नियमित जांच करवाते रहें। यदि आपका कोलेस्ट्रोल लेवल अधिक है तो शराब का सेवन बिल्कुल न करें। इसका सीधा असर आपके दिल पर पड़ेगा। शराब दिल के साथ-साथ दिमाग की नसें भी ब्लॉक कर देती हैं। जिस वजह से हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक दोनों का खतरा बना रहता है। 

योग से रहें स्वस्थ

बीमारियों से बचने और दिल को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए योग का सहारा लें। योग न केवल आपको शारीरिक तंदरुस्ती देता है बल्कि इससे आपका मनोबल भी स्ट्रांग होता है। तनाव दिल के रोगों की सबसे बड़ी वजह माना जाता है। आप जितना कम तनाव लेंगे आपका दिल उतना ही तंदरुस्त रहेगा। योग करने से आपका तन और मन दोनों शांत होते हैं।

PunjabKesari,nari, yog for heart


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News