Twitter
You are hereNari

नॉनवेज से ज्यादा इन 5 वेजिटेरियन फूड्स में है प्रोटीन

नॉनवेज से ज्यादा इन 5 वेजिटेरियन फूड्स में है प्रोटीन
Views:- Friday, July 13, 2018-4:49 PM

अच्छी सेहत के लिए बाकी तत्वों के साथ-साथ शरीर को प्रोटीन की भी काफी जरूरत होती हैं। शरीर में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा रखने के लिए अक्सर मांस, मछली और अंडा खाने की सलाह दी जाती है। इनमें न केवल प्रोटीन बल्कि विटामिन और आयरन भी भरपूर होता हैं। मांसाहारी व्यक्ति को इन सब चीजों को आसानी से खा लेते है लेकिन कुछ लोग ऐसे भी है जो शाकाहारी यानी नॉनवेज खाने से कतराते हैं। अगर आप भी नॉनवेज नहीं खाते तो परेशान न हो क्योंकि ऐसे कई वेजिटेरियन फूड्स है, जो प्रोटीन का काफी बढ़िया स्त्रोत होते हैं। आज हम आपको उन्हीं फूड्स के बारे में बताएंगे, जो मांस और अंडे से ज्‍यादा ताकतवर होते हैं और शरीर में प्रोटीन की मात्रा को पूरा रखते हैं। 

 

वेजिटेरियन लोगों का मानना है कि नॉनवेज प्रोटीन का प्रमुख स्रोत है लेकिन दालों, सब्जियों और फलों मेें भी प्रोटीन और फाइबर की मात्रा भरपूर होती है जो पाचनतंत्र को स्वस्थ रखने के साथ-साथ शरीर की हड्डियों को ताउम्र मजबूत बनाए रखते हैं। 

 

शाकाहारी आहार संतुलित नहीं होता?
अगर आपका मानना है कि शाकाहारी आहार संतुलित नहीं होते तो यह आपकी सबसे बड़ी गलती है क्योंकि शाकाहारी भोजन में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट अन्य आदि कई पोषक तत्व होते हैं जो नॉनवेज चीजों की तुलना में ज्यादा फायदेमंद होते हैं। अगर शाकाहारी लोग अपनी डाइट में सब्जि़यों या सैलेड की कम से कम दो सर्विंग ले तो उन्हें संतुलित मात्रा में पोषक तत्व मिलते हैं। 

 

क्यों नहीं मिलती पर्याप्त एनर्जी?
अधिकतर लोगों का मानना है कि मांसाहारी लोग शाकाहारियों की तुलना में ज्यादा ऊर्जवान होते हैं लेकिन यह बिल्कुल गलत धारणा है क्योंकि दाल, फल व सब्जियों को खाने से भी पर्याप्त कैलरीज मिलती है। 

 

बच्चों के लिए क्यों जरूरी है नॉनवेज? 
वहीं पेरेंट्स का मानना है कि बच्चों को शाकाहारी भोजन से पर्याप्त पोषक तत्व नहीं मिल पाते है जिस वजह से उनका शारीरित और मानसिक विकास तेजी से नहीं हो पाता। यह बात काफी हद तक सही है कि नॉनवेज से बच्चों को प्रोटीन और आयरन भरपूर मिलता है लेकिन अगर बच्चों की डाइट में पर्याप्त मात्रा में डेयरी प्रोडक्ट्स, सब्जि़यां और दालें शामिल की जाए तो उनका संतुलित शारीरिक विकास होता है। 

 


किन शाकाहारी चीजों में है प्रोटीन? 

1. पिटा ब्रेड
कहा जाता है कि एक पिटा ब्रेड में 6 ग्राम प्रोटीन की मात्रा होती है। आप चाहे तो इसे डिश के रूप में खा सकते है या ऐसे ही इसका सेवन किया जा सकता है। इसलिए अपनी डाइट में एक पिटा ब्रेड को जरूर शामिल रखें। 

 

2. काबुली चना
वहीं दो चम्मच काबुली चने में 6 ग्राम प्रोटीन होता है, जबकि गेहूं और चावल में अमीनो एसिड लाइसिन की मात्रा कम ही होती है और चनों में लाइसिन की मात्रा पर्याप्त होती हैं। 

 

3 किनूआ (Quinoa)
आपको बता दे कि अगर एक कप किनूआ में 8 ग्राम प्रोटीन होता है। इसके अलावा इसमें फाइबर, मैग्नीशियम और आयरन भरपूर है। इस चावल का इस्तेमाल कई पकवान बनाने के लिए किया जाता है। आप चाहे तो ब्रेकफास्ट में इसका दलिया या खिचड़ी बनाकर खा सकते है। 

 

4. पीनट बटर सैंडविच
अब आप सोच रहे होंगे कि इसमें प्रोटीन कैसे हो सकता है लेकिन आपको बता दे कि 2 ब्राउन ब्रेड और 2 टेबलस्पून पीनट बटर में 15 ग्राम प्रोटीन होता है। इसके अलावा पीनट बटर खाने से शरीर में अमीनो एसिड भी पूरी हो जाती है। 

 

5. सोया
सोया को कई पकवान बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। रोजाना आधा कप सोया खाने से भी आपको 15 ग्राम प्रोटीन मिलेगा। ध्यान रखें कि अगर आपको थायराइड या कैंसर की समस्या है तो इसे खाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें। 


Edited by:

Latest News