23 JULTUESDAY2019 4:08:01 AM
Nari

Hair Care: एक या दो नहीं, 5 तरह के होते हैं Dandruff, हर किसी का है अलग इलाज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 06 Jul, 2019 10:23 AM
Hair Care: एक या दो नहीं, 5 तरह के होते हैं Dandruff, हर किसी का है अलग इलाज

बालों की सफाई न करना, तेल न लगाना या हार्मोन असंतुलन, ज्यादा पसीना आना या तनाव के कारण आजकल रूसी यानि डैंड्रफ की समस्या आम हो गई है। लड़कियों को लगता है कि  डैंड्रफ की परेशानी सिर्फ ड्राई स्कैल्प से होती है, जिसे खत्म करने के वो आम तरीके अपनाती हैं। मगर आपको बता दें कि डैंड्रफ एक नहीं बल्कि 5 तरह का होता है और उनका इलाज भी अलग-अलग होता है। तो चलिए आपको बताते हैं कितने तरह के होते हैं डैंड्रफ और उसे खत्म करने का सही तरीका।

 

ऑयली डैंड्रफ

स्कैल्प में सीबम का प्रोडक्शन ज्यादा होने के कारण ऑयली डैंड्रफ की समस्या देखने को मिलती हैं। वहीं नियमित रूप से सिर ना धोना और बहुत अधिक पसीना आने के कारण भी यह समस्या देखने को मिलती है। ऑयली डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए हफ्ते में 2-3 बार एंटी-डैंड्रफ शैंपी से सिर धोएं। वहीं प्याज के रस को 10-15 मिनट बालों में लगाने के बाद धो लें। हफ्ते में कम सेकम 2-3 बार ऐसा करें। इससे डैंड्रफ भी दूर होगा और बाल झड़ना भी बंद हो जाएंगे।

PunjabKesari

फिक्सी डैंड्रफ

कंघी करते समय अगर बालों की सतह उभरकर कंघे के साथ आ जाए तो समझ लें कि आपको फिक्सी डैंड्रफ की समस्या है। इसमें बालों जड़ों में डैंड्रफ एक परत की तरह जमा रहते हैं। इस सिचुएशन में आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। इसके अलावा नियमित रूप से बालों को धोएं और हेयर प्रोडक्ट्स का कम यूज करें।

PunjabKesari

सोरायसिस

कई बार किसी एलर्जी, बीमारी या इंफेक्शन जैसे सोरायसिस की वजह से भी डैंड्रफ की परेशानी हो जाती है। यह समस्या स्कैल्प में सेल्स का प्रोडक्शन बढ़ने के कारण होती है। ये सेल्स जल्द ही परत बनकर निकलने लगते हैं, जो स्किन सेल्स ऑयल या गंदगी के साथ मिलकर डैंड्रफ की वजह बनते हैं। इस समस्या में कोई भी घरेलू उपाय करने की बजाए डर्मटॉलजिस्ट से सलाह लेना बेहतर होगा। साथ ही अपनी कंघी और दूसरे हेयर प्रोडक्ट्स ना ही शेयर करें और ना ही दूसरों की चीजें यूज करें।

PunjabKesari

फंगल

सिर की स्किन और स्कैल्प में एक नैचुरल फंगस मलेएसेजिया (Malassezia) होता है, जो नॉर्मल कंडीशन में एक लिमिट तक बनता है। मगर स्कैल्प से एक्सेस ऑयल प्रोड्यूस्ड हो या धूल-गंदगी जमा होने से इसका प्रोड्क्शन बढ़ जाता है और यह ओलिक एसिड बनाने लगता है, जो स्किन सेल्स को बढ़ाकर स्कैल्प पर सफेद परत बनता है और डैंड्रफ की वजह बनता है। ऐसे में आपको एंटी-डैंड्रफ शैंपू का यूज करना चाहिए और बालों को नियमित रूप से धोना चाहिए।

PunjabKesari

ड्राई डैंड्रफ

ड्राई डैंड्रफ की समस्या अक्सर सर्दियों में होती है क्योंकि इस मौसम में स्कैल्प में नमी कम हो जाती है, जिससे सिर में ड्राइनेस की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में सिर धोने के लिए गुनगुने पानी का यूज ना करें। साथ ही  हफ्ते में 2-3 बार आवंला तेल मसाज करें। इसे आधे घंटे सिर में लगाने के बाद बालों में गर्म पानी में भिगा हुआ तैलिया लपेट लें और फिर शैंपू से बालों को धोएं। इससे स्कैल्प में नमी बनी रहेगी और वो ड्राई नहीं होगी।

PunjabKesari

इन बातों का भी रखें ख्याल

डैंड्रफ की समस्या होने पर किसी प्रोफेशनल या ड्रर्मटॉलजिस्ट की राय लें। इसके अलावा अपने बालों की खास केयर करें और इन बातों का ध्यान रखें।

-स्कैल्प को हमेशा साफ और हाइड्रेटेड रखें और हफ्ते में कम से कम 2-3 बार बाल धोएं।
-बालों के लिए गर्म पानी की बजाए हल्के गुनगुने पानी का यूज करें लेकिन ड्राई डैंड्रफ के लिए ताजे पानी से ही सिर धोएं।
-कभी भी अपनी कंघी किसी से शेयर ना करें। इससे इंफैक्शन बढ़ने के चांसेज ज्यादा होते हैं।
-हमेशा हर्बल या केमिकल-फ्री प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें।
-अगर घरेलू नुस्खे इस्तेमाल करना चाहते हैं तो मुल्तानी मिट्टी और नींबू का रस मिलाकर लगाएं। इससे स्कैल्प को ठंडक मिलने के साथ डैंड्रफ की समस्या भी दूर होती है और कोई साइड-इफैक्ट भी नहीं होता।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad