19 APRFRIDAY2024 2:54:46 AM
Nari

चेहरे का फैट कम करने के लिए एक्सरसाइज, महीनेेभर में मिलेगा रिजल्ट

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 16 Jul, 2019 03:30 PM
चेहरे का फैट कम करने के लिए एक्सरसाइज, महीनेेभर में मिलेगा रिजल्ट

वेट करने के बाद भी अक्सर चेहरे पर चिन या चिक्स पर मोटापा नजर आता है। चेहरे के फैट को कम करने के लिए लोग काफी कुछ ट्राई करते है। ताकि उनकी चिन सही दिखने लगे, किसी भी तरह से मोटी न लगे। इन्हें आप घर बैठे नेचुरल 5 तरीकों से सही कर सकते है। इसके लिए आपको अधिक मेहनत करने की भी जरुरत नही हैं। 

फेस की एक्सरसाइज 

फेस पर फैले हुए फैट को कम करने के लिए सबसे आसान तरीका फेस की एक्सरसाइज करना हैं। इससे न केवल आपके फैस का फैट कम होगा बल्कि आपकी मसल्स की शक्ति भी बढ़ेगी। 10 सेकेंड के लिए अपनी जीभ को बाहर निकाले जब तक आप चिन और गर्दन की मसल्स को महसूस न कर सकें। 

PunjabKesari

कार्डियो 

हर रोज कम से कम 20 से 40 मिनट तक कार्डियो और एरोबिक्स करें। जिससे न केवल आपके शरीर का फैट कम होगा बल्कि आपके फैस का फैट भी कम होगा। 

PunjabKesari

कम लें एल्कोहल 

फैस पर बढ़ रहे फैट को कम करने के लिए एल्कोहल की मात्रा को जरुर कम करें। कोशिश करें की दिन में सिर्फ एक ही गिलास लें, अगर हो सकें तो मत लें। जितना ज्यादा हो सकें अपनी दिनचर्या में पानी को जरुर शामिल करें। ज्यादा पानी आपकी शरीर में से फैट को कम करने में मदद करेगा। 

PunjabKesari

रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट का कम करें प्रयोग 

रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट में चाहे कम मात्रा में वसा पाया जाता है लेकिन यह मोटापे का मुख्य कारण होता है। इसमें मुख्यता व्हाइट ब्रेड, चावल, आटा, चीनी, सोडा, मिठाई शामिल रहती हैं। अपने रोजाना खाने में इनका प्रयोग कम करना चाहिए। 

PunjabKesari

कम खाएं सोडियम 

सोडियम वाला खाना खाने से शरीर में सूजन बढ़ जाती है। हर प्रोसेस्ड फूड में नमक का मात्रा काफी ज्यादा होती है, इससे शरीर में पानी कीमात्रा काफी जमा हो जाती हैं। इस कारण वॉटर रिटेंशन बढ़ने लगता है जो कि चेहरे की चर्बी को बढ़ा देता है। 

 

PunjabKesari
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News