22 OCTTUESDAY2019 3:01:40 AM
Nari

Summer Spl: स्किन को नुकसान पहुंचाती है धूप, 5 टिप्स से करें बचाव

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 22 Mar, 2019 05:17 PM
Summer Spl: स्किन को नुकसान पहुंचाती है धूप, 5 टिप्स से करें बचाव

गर्मियों का मौसम शुरु हो चुका है। ऐसे में धूप में चलना मुश्किल हो जाता है। धूप के साथ-साथ आने वाली सूरज की हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणें आपकी त्वचा के लिए नुकसानदायक होती हैं। चेहरे की त्वचा बहुत नाजुक होती है इसलिए ये अल्ट्रावायलेट किरणों से जल्दी प्रभावित होती है। उम्र से पहले त्वचा पर पड़ने वाली झुर्रियां, फाइन लाइंस, त्वचा का फटना, रंगत पर प्रभाव, झांइयों का सबसे बड़ा कारण यूवी किरणें होती हैं। ये हानिकारक किरणें कई तरह के स्किन संबंधी रोगों के साथ-साथ स्किन कैंसर का भी कारण बन सकती हैं इसलिए अगर आप धूप की यूवी किरणों से खुद को बचाना चाहते हैं, तो इन बातों का ध्यान रखें।

 

सनस्क्रीन लगाएं

मौसम कैसा भी हो, अगर आप घर से बाहर निकल रहे हैं, तो सनस्क्रीन लगाना जरूरी है। आप अपनी त्वचा के अनुसार कम से कम 20 एसपीएफ का सनस्क्रीन जरूर लगाएं। इसके अलावा अगर आप ज्यादा देर तक धूप में रहते हैं, तो आपको हर दो घंटे में सनस्क्रीन लगाते रहना चाहिए।

PunjabKesari


छाता लेकर चलें

गर्मियों में अगर जरूरी हो तभी घर से निकलें। आमतौर पर सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक धूप बहुत तेज होती है इसलिए इस दौरान कम से कम बाहर निकलने की कोशिश करें। यदि मजबूरी में आपको जाना भी पड़े, तो काले छाते का प्रयोग करें। इसके इस्तेमाल से यूवी किरणों से 99 फीसदी तक सुरक्षा मिलती है।

 

खूब पानी पिएं

पानी हर मौसम में हमारे शरीर के लिए जरूरी है। अगर आप धूप में बाहर निकल रहे हैं, तो अपने साथ पानी की बोतल जरूर रखें। पानी पीने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स यानी विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इसके अलावा गर्मी में पसीना ज्यादा बहता है, इसलिए पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है। पानी पीने से त्‍वचा की नमी बरकरार रहती है और चमक भी बनी रहती है। इसके अलावा धूप की किरणों के कारण सन-टैन का खतरा भी कम हो जाता है।

PunjabKesari

 

शरीर को ढक कर रखें

धूप में बाहर घूमने जाना है या कोई जरूरी काम है तो अपने पूरे शरीर को ढक कर रखें। इसके लिए धूप का चश्मा, सिर ढकने के लिए स्टॉल, हैट और पूरी बांह के कपड़े जरूर पहनें। ध्यान रखें कि चेहरे की त्वचा नाजुक होती है इसलिए धूप में निकलने के दौरान चेहरे और हाथों को अच्छी तरह कवर करें। सूती कपड़े पहनने से पसीना जल्दी सूखता है। कोशिश करें कि आपकी हैट चौड़ी हो और चश्मा यूवी प्रोटेक्शन वाला हो।


फल और हरी सब्जियां खाएं

यूवी किरणों और धूप से बचने के लिए भरपूर फल और सब्जियां खाएं। गर्मी के मौसम में बाजार में खीरा, ककड़ी, तरबूज, खरबूजा, अंगूर, आम आदि फल आते हैं, जो आपके शरीर को पौष्टिक तत्व भी देते हैं और पानी की कमी भी पूरी करते हैं। ताजे फलों में एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो त्‍वचा को धूप की हानिकारक किरणों से बचाता है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News