22 FEBFRIDAY2019 5:20:16 AM
Nari

सेहतमंद लाइफ के 5 मंत्र, फिट रहने के लिए करें फॉलो

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 19 Jan, 2019 01:00 PM
सेहतमंद लाइफ के 5 मंत्र, फिट रहने के लिए करें फॉलो

अपनी लाइफ को एंजॉय करने के लिए सेहतमंद होना बहुत जरुरी है। सेहतमंद इंसान ही हर काम में बेहतर रिजल्ट दे सकता है। पर बदलते हुए मौसम, खाने-पीने की गलत आदत और बिजी लाइफ के चलते हम अक्सर अपनी सेहत की तरफ ध्यान नहीं दे पाते नतीजा हमारी सेहत बीमारियों के घेरे में आनी शुरू हो जाती है सेहतमंद रहने का मंत्र यही है कि हम अपनी लाइफ में कुछ टिप्स को फॉलो करें। चलिए आज हम आपको हैल्दी लाइफ के 5 मंत्र बताते हैं जिन्हें फालो करके आप सेहतमंद लाइफ गुजार सकते हैं। 

PunjabKesari, Healthy Lifestyle Tips Image, Nari

हेल्दी डाइट

स्वस्थ रहने का पहला फंडा हैल्दी डाइट लेना है। इसके बिना आप ना तो एनर्जी भरपूर रह सकते हैं और ना ही किसी काम को भली भांति कर सकते हैं। 

डाइट में प्रोटीन , फाइबर व विटामिन्स को शामिल करें। बाहर के खाने से परहेज करें। हरी सब्जियों और फलों को डाइट में शामिल करें। मुट्ठीभर नट्स आपकी रुटीन में जरूर शामिल होने चाहिए।शाम के वक्त सूप या स्नैक्स ट्राई कर सकते हैं।

PunjabKesari, Nari, healthy diet Image

भरपूर पानी

हमारी बॉडी की कई छोटी-छोटी परेशानियों को दूर करने के लिए पानी बहुत फायदेमंद होता है। डाक्टर के मुताबिक, दिन में 8 से 10 ग्लास पानी पीने से कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है। पानी हमारे शरीर में मौजूद विषैले टॉक्सिन को बाहर निकालता है। सुबह उठकर एक गिलास गुनगुना पानी पीने से पेट साफ रहता है, साथ ही कब्ज की परेशानी भी नहीं होती। 

PunjabKesari, Nari, Women drink water Image

पर्याप्त नींद 

वैसे तो एक स्वस्थ इंसान को 6-9 घंटे की  और बच्चों को 11 से 12 घंटे की नींद जरुर लेनी चाहिए।  रात के समय आईस क्रीम, कॉफी, चाय आदि को अवॉइड करना चाहिए। इसके अलावा ज्यादा खाने, देर तक टी.वी देखने से भी परहेज करना चाहिए ताकि आपको रात को सुकून भरी नींद आए। 

 

एक्सरसाइज और योग

फिटनेस के लिए फिजिकल एक्टिविटी करना बहुत जरूरी है। एक्सरसाइज और योग हमारी बॉडी स्ट्रेंथ को बढ़ाते है। एक्सरसाइज हमारी मांसपेशियों को फिट रखता है, और बॉडी में बल्ड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाता है। रोज एक्सरसाइज करने से हाई ब्लड प्रेशर तकरीबन 75 प्रतिशत तक कम हो जाता है। 

 

पॉजीटिव व खुश रहें

बीमारियों से बचे रहने का एक मंत्र यह भी हैं कि जितना हो सके पॉजीटिव रहे। तनाव से दूर रहकर खुशनमा माहौल का हिस्सा बनें। इससे आप मानसिक और शारीरिक दोनों ही तरह स्वस्थ रहेंगे। 

Related News

From The Web

ad