23 OCTWEDNESDAY2019 11:17:58 AM
Nari

Home Decor: 7 टिप्स जो घर को देंगे 5 स्टार लुक

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 28 Feb, 2019 12:01 PM
Home Decor: 7 टिप्स जो घर को देंगे 5 स्टार लुक

घर छोटा हो या बड़ा, उसे डेकोरेट करने के लिए हर कोई मंहगे शो पीस, मूर्तियां पेंटिग या कोई सामान इस्तेमाल करता है। वहीं कुछ लोग तो फेमस इंटीरियर डिजाइनर को मोटी फीस देकर हायर करते हैं, ताकि उनके घर को अट्रैक्टिव लुक मिले। मगर आप कुछ छोटे-छोटे टिप्स फॉलो करके भी खुद घर की सजावट कर सकते हैं। इससे ना सिर्फ आपका घर खूबसूरत लगेगा बल्कि आपके पैसे भी बच जाएंगे। तो चलिए जानते हैं घर को कैसे दें फाइव स्टार लुक।

 

घर सजाने के टिप्स
डिजाइनर दीवारें

घर को अट्रैक्टिव दिखाने के लिए दीवारों को डिजाइनर लुक दें। दीवारों को डिजाइनर लुक देने के लिए आपको पेंट या टैक्चर करवाने की जरूरत नहीं। बस उन्हें ग्राफिकल पेंटिंग्‍स से सजाएं। साथ ही ऐनिमल प्रिंटेड, वुड लुकिंग, वैल्‍वेट फ्लोक्‍ड, ब्रिक्‍स एंड स्‍टोन वॉलपेपर भी दीवारों को ट्रैंडी दिखाते हैं।

PunjabKesari

स्मार्ट फ्लोरिंग

होम डिजाइनिंग में फ्लोरिंग का अहम रोल होता है। इन दिनों वुडन और 3D फ्लोरिंग का काफी क्रेज देखने को मिल रहा है। इसके अलावा मार्बल और टाइल्स फ्लोरिंग भी घर को अट्रैक्टिव लुक देते हैं। फर्श को अलग लुक देने के लिए आप इंब्रॉयडरी और स्‍टोन वर्क वाले कारपेट भी ट्राई कर सकते हैं।

PunjabKesari

लाइटिंग

लग्‍जरी लुक देने घर में हैंगिंग पेंडैंट, शैंडलेयर और वॉल लाइट्स का इस्तेमाल करें। वॉल लाइट्स को दीवार के कलर से मैच करता हुआ ही लें। अगर आप किसी खास जगह को हाइलाइट करना चाहते हैं तो न खरीदें।  अगर घर छोटे साइज का है तो रूफ लाइटिंग लगवाने से बचें। छोटे घर में आप वॉल लाइटिंग लगवा सकते हैं। इससे घर अटैक्टिव और स्पेशियस लगता है।

PunjabKesari

कि‍चन

घर को डिफरेंट लुक देने में डिजाइनर मॉड्यूलर किचन का ट्रेंड तेजी से बढ़ा है। आप अपनी पसंद के अनुसार भी मॉड्यूलर किचन बनवा सकते हैं। किचन को डिफरेंट दिखाने के लिए स्टैंड, कंटेनर्स व सिंक भी लगवाएं। इसके अलावा किचन का फर्श में गहरे कलर का टाइल्स का इस्‍तेमाल करें। ये दिखने में भी खूबसूरत दिखेगा और इसे साफ करना भी आसान होगा।

PunjabKesari

क्रिएटिव फर्नीचर

बेडरूम, डाइनिंग रूम अलग दिखें, इसके लिए क्रिएटिव फर्नीचर का इस्तेमाल करें। मार्केट में ऐसे कई फर्नीचर मिलते हैं, जिन्हें आप जरूरत और पसंद के हिसाब से चूज करके घर की शोभा बढ़ा सकते हैं। छोटे साइज के घर में सोफा कम बेड, फोल्‍डेड टेबल काफी अच्छा लगता है।

PunjabKesari

शीशे और पर्दे

बाजार में ऐसे शीशे भी मिलते है, जो खूबसूरत लुक के साथ अल्ट्रावायलेट किरणों को भी घर के अंदर आने से रोकते हैं। गहरे रंग के शीशे लगाने से बचें। इसके अलावा घर को आकर्षक लुक देने के लिए नेट वाले पर्दे का इस्तेमाल करें लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि पर्दे आपकी दीवारों से मेल खाते हों।

PunjabKesari

गार्डन

घर को अट्रैक्टिव लुक देने और रिलैक्स करने के लिए बालकनी में छोटा-सा गार्डन बनवाएं। आप चाहे तो घर के अंदर भी पौधे लगा सकते हैं। इनडोर प्लांट्स से घर का वातावरण शुद्ध रहेगा और बेकार पड़ी खाली जगह का भी इस्तेमाल हो जाएगा। इसके अलावा गार्डन को खूबसूरत लुक देने के लिए आप रॉक गॉर्डन थीम भी चूज कर सकते हैं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News