19 JULFRIDAY2019 11:28:23 AM
Nari

ऐसे 5 लक्षण जो बताएंगे कि आप ले रहीं है खराब डाइट

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 14 Jan, 2019 03:41 PM
ऐसे 5 लक्षण जो बताएंगे कि आप ले रहीं है खराब डाइट

महिलाओं को सेहतमंद रहने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर हाइट और  एक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। कई बार अच्छी डाइट लेने के बाद भी शरीर में कई समस्याएं होती हैं। इसका यह कारण है कि आपकी डाइट में जरूर कोई कमी है इसलिए अपनी बॉडी द्वार दिए गए संकेतों को कभी नजरअंदाज ना करें बल्कि अपनी डाइट को तुरंत बदलें। आज हम कुछ लक्षण बताएंगे जिससे आपको पता चलेगा कि आप सही डाइट ले रहीं हैं या नहीं।

 

कब्‍ज प्रॉब्‍लम

कब्‍ज की समस्‍या से पता लगाया जा सकता है कि आप के शरीर में पानी, एक्‍सरसाइज और डाइट में फाइबर की कमी है। इसके लिए अपनी डाइट में होलग्रेन, नट्स और फाइबर से भरपूर पोषक तत्वों को शामिल करें।

PunjabKesari

बालों का कमजोर होना

बालों के कमजोर व पतले होने से यह पता लगाया जा सकता है कि आपके शरीर में आयरन की कमी है। आयरन शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है जो रेड ब्‍लड सेल्‍स का निर्माण करता है। इस समस्‍या से छुटकारा पाने के लिए अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक और दालों को जरूर शामिल करें।

 

सांसों से बदबू आना

महिलाएं वजन कम करने के लिए लो-कार्ब डाइट का सेवन करती हैं। इससे शरीर मे पर्याप्‍त ग्‍लूकोज नहीं बनता जिससे केटोन नाम एसिड बनता है और सांसो से बदबू आने लगती है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो तुरंत अपनी डाइट को बदलें।

PunjabKesari

होंठों के कोनों पर क्रैक होना

आयरन की कमी के कारण होंठों के कोनों पर क्रैक होने शूरू हो जाते हैं। फंगल और बैक्‍टीरियल इंफेक्‍शन भी इसका कारण बन सकता है। इसे ठीक करने के लिए अच्छी डाइट के साथ अपने होंठों पर बाम या पेट्रोलियम जैल का इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

स्किन की समस्या

आपकी स्किन हेल्‍थ के बारे में बहुत कुछ बाता सकती है। अच्छा भोजन ना खाने की वजह से त्वचा संबंधी समस्याएं जैसे पिंपल्‍स और एक्‍ने हो सकते हैं। इसके अलावा कैल्शियम की कमी से शरीर पर सफेद पैच होने लगते हैं। यदि आपको भी
यह समस्या है तो अपनी डाइट में पोषण तत्वों को शामिल करें।


 

Related News

From The Web

ad