18 JUNTUESDAY2019 8:21:45 PM
Nari

चीजों को वेस्ट होने से बचाएंगे ये 5 किचन टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 09 Jun, 2019 03:55 PM
चीजों को वेस्ट होने से बचाएंगे ये 5 किचन टिप्स

हमारी लापरवाही या फिर मौसम के अदला-बदली को लेकर किचन की काफी चीजें हैं, जिनके खराब या उन्हें कीड़ा लगने का डर बना रहता है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स एंड ट्रिक्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें अपनाकर आप चीजों को वेस्ट होने से बचा सकेंगे। 

बासी हुई ब्रैड

सैंडविच बनाने के लिए लाई हुई ब्रैड के कुछ स्लाइस अक्सर बच ही जाते है। पड़े-पड़े वह सलाइस हार्ड हो जाते हैं। उन सलाइस को फिर से सॉफ्ट करने के लिए आपको ब्रैड सलाइस को 30 सैकेंड के लिए माइक्रोवेव करना हैं, आप देखेंगे कि ब्रैड के सलाइस फिर से सॉफ्ट एंड फ्रैश खाने लायक हो जाएंगे।

खट्टी दहीं

गर्मियों में अक्सर दहीं 1 या 2 दिन तक खट्टी हो ही जाती है। अब हर बार तो कढ़ी बनाना अच्छी नहीं लगता। ऐसे में आप खट्टे हुए दहीं में 1 से 2 चम्मच मलाई के साथ 1 चम्मच बूरा चीनी डालकर 5 से 10 मिनट के लिए पड़ा रहने दें। आप देखेंगे कि दही फिर से खाने लायक बन जाएगा। आप चाहें तो दहीं का रायता भी बना सकते हैं। 

PunjabKesari

हरी मिर्च

मार्किट से हरी मिर्च लाने के बाद हमेशा उसकी डंठल उतार कर, किसी ऐयर टाइट डब्बे में उसे सेफ करके रखें। ऐसा करने से मिर्चें काफी देर तक फ्रैश रहेंगी।

कटी हुई सब्जी

अगर किसी कारणवश कटी हुई सब्जी बनाने का समय नहीं मिला, आप एक ऐयर टाइट कंटेनर में टिश्यु पेपर बिछाकर सब्जी को उसमें डाल दें। उपर से भी एक टिश्यु पेपर के साथ सब्जी को कवर कर दीजिए। अब कंटेनर के ढक्कन को अच्छी तरह से टाइट बंद करके फ्रिज में रख दें। आपकी सब्जी 4 से 5 दिनों तक फ्रैश पड़ी रहेगी।

PunjabKesari

दालें

अक्सर मौसम बदलने की वजह से कई दालों को कीड़ा लग जाता है। ऐसे में दाल वाले डिब्बे में एक स्टिक दालचीनी की और 2 से 3 लौंग डालकर रख दीजिए। दाल को कभी भी कीड़ा नहीं लगेगा। 

Related News

From The Web

ad