23 APRTUESDAY2019 11:53:51 AM
Nari

Belly Fat तेजी से घटाने के लिए खाना जरूरी ये 5 आहार

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 16 Apr, 2019 01:35 PM
Belly Fat तेजी से घटाने के लिए खाना जरूरी ये 5 आहार

ऑफिस में लगातार बैठे रहने या खान-पान की लापरवाही से पेट में चर्बी जमा होनी शुरू हो जाती है। इससे असर ना सिर्फ पर्सनैलिटी पर पड़ता है बल्कि इससे कई तरह की बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। इतना ही नहीं, शरीर के अन्य हिस्सों के मुकाबले बैली फैट करना सबसे मुश्किल होता है लेकिन आज हम आपको प्रोटीन से भरपूर 5 ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे, जिससे बैली फैट तेजी से कम होगा।

 

बैली फैट बढ़ने का कारण

गलत खान-पान, एक्सरसाइज ना करना, अल्कोहल का सेवन, थकावट, तनाव, खराब पाचन क्रिया और शरीर में हॉर्मोंस की गड़बड़ी के कारण पेट में फैट जमा होना शुरू हो जाता है, जिसे बैली फैट भी कहते हैं। इसके अलावा बच्चे को जन्म देने के बाद अक्सर महिलाओं का पेट बढ़ जाता है।

PunjabKesari

क्यों फायदेमंद है प्रोटीन डाइट?

प्रोटीन डाइट बैली फैट को कम करने में काफी मददगार है। दरअसल, हाई प्रोटीन फूड्स भूख कंट्रोल करने के साथ शरीर में हार्मोंस को बैलेंस करते हैं, जिससे फैट बर्न करने में मदद मिलती है। साथ ही इससे मेटाबॉलिज्म रेट भी बढ़ती है, जो वजन घटाने के लिए सबसे जरूरी है। इसके अलावा इससे आपको दिनभर एनर्जी भी मिलती है और थकावट नहीं होती।

डाइट में लें ये 5 चीजें
प्रोटीनयुक्त अंडा

अंडा एक ऐसा लो कैलोरी सुपरफूड है, जिसमें हाई प्रोटीन के साथ कैल्शियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड विटामिन्स भी भरपूर मात्रा में होते हैं। यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करके वजन घटाने में मदद करता है। इसके अलावा इसे खाने से पेट अधिक समय तक भरा रहता है, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है। खास बात तो यह है कि वजन घटाने के लिए आप इसे किसी भी रूप में ब्रेकफास्ट का हिस्सा बना सकते हैं।

PunjabKesari

वजन घटाएगा बादाम

रोजाना बादाम का सेवन आपको सेहतमंद ही नहीं रखता बल्कि इससे बैली फैट कम करने में भी मदद मिलती है। प्रोटीन के साथ बादाम में फाइबर, विटामिन ई, मैग्नीशियम और ओमेगा -3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व भी होते हैं, जिससे वजन घटाने में काफी मदद मिलती है। आप भीगे हुए या रोस्टिड बादाम को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।

मेटाबॉलिज्म बूस्टर बीन्स

बीन्स का सेवन भूख को शांत करता है, जिससे आपको वजन घटाने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने और पाचन क्रिया को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है, जिससे बैली फैट घटाने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

डेयरी प्रॉडक्ट्स

प्रोटीन से भरपूर डेयरी प्रॉडक्ट्स भी बैली फैट घटाने में मदद करते हैं। दरअसल, इनमें बायो एक्टिव यौगिक होते है, जो फैट के जमाव को रोकते है और कैलोरी बर्न करने में मदद करते हैं। इससे भूख भी कंट्रोल में रहती है, जो वजन घटाने के लिए बहपत जरूरी है।

वसायुक्त मछली

ओमेगा-3 फैटी एसिड और प्रोटीन से भरपूर मछली मेटाबॉलिज्म बढ़ाती है। साथ ही इससे शरीर की सूजन भी कम होती है, जोकि बैली फैट का कारण बनता है इसलिए इसका सेवन वजन घटाने में फायदेमंद होता है। इसके अलावा मछलियों का सेवन दिल की बीमारियों से बचाने में भी काफी मददगार होता है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad