22 SEPSUNDAY2019 5:44:55 PM
Nari

Beauty Tips: सनबर्न हो या पिंपल्स, किचन की इन चीजें से निखारें खूबसूरती

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 05 Sep, 2019 01:08 PM
Beauty Tips: सनबर्न हो या पिंपल्स, किचन की इन चीजें से निखारें खूबसूरती

तेज धूप, पसीना और धूल-मिट्टी के कारण त्वचा को न सिर्फ सनबर्न और टैनिंग का खतरा रहता है, बल्कि वायरल संक्रमण भी इसे खराब कर सकता है। कई महिलाओं को गर्मी में एलर्जी की वजह से त्वचा पर जलन के साथ लाल-लाल दाने भी निकलने लगते हैं। त्वचा को साफ और निखरा हुआ रखने के लिए प्राकृतिक औषधियों का प्रयोग हमेशा से ही फायदेमंद रहा है। तो चलिए आज जानते हैं त्वचा में निखार और चमक बरकरार रखने के लिए स्किन को अच्छी तरह साफ करने के तरीके....

दूध से करें फेस क्लीन

कच्चा दूध त्वचा को साफ करने का एक बेहतरीन तरीका है। कच्चे दूध में हल्दी और नींबू का रस मिलाकर चेहरे की मसाज करें। मसाज के बाद इसे चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगा रहने दें और उसके बाद गुनगुने पानी के साथ चेहरा धो लें। ऐसा हफ्ते में दो बार करने से चेहरा गहराई से साफ होगा साथ ही आपकी रंगत में भी निखार आएगा।

PunjabKesari,nari

गुलाब जल

गुलाब जल चेहरे के लिए एक नेचुरल टोनर का काम करता है। चेहरे की नमी और सॉफ्टनेस को बरकरार रखने के लिए रुटीन में इसका इस्तेमाल करें। इस चिपचिपे मौसम में अक्सर आपका चेहरा बेजान और मुरझाया लगता है। इससे छुटकारा पाने के लिए दिन में दो बार चेहरे को गुलाब जल के साथ साफ करें। इसके साथ ही आप बेसन में गुलाब जल मिक्स करके इससे चेहरे की मसाज करें। बेसन चेहरे पर जमी सारी धूल को गहराई से साफ करेगा। जिससे आपका चेहरा एक दम फ्रेश एंड क्लीन दिखेगा।

स्किन पोर्स

चेहरे के खुले पोर्स बंद करने के लिए नींबू और शहद का इस्तेमाल करें। एक चम्मच नींबू के रस में आधा चम्मच शहद मिक्स करके रोज इससे अपने चेहरे की मसाज करें। नींबू के एंटी-ऑक्सीडेंट गुण चेहरे को क्लीन एंड क्लीयर बनाने का काम करते हैं। आप चाहें तो खीरे के रस का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। गर्मी के मौसम में खीरा त्वचा को चिकनाई से मुक्त रखता है। साथ ही चेहरे पर पड़े काले ध्ब्बों को भी दूर करता है।

PunjabKesari,nari

नेचुरल सनस्क्रीन लोशन

खीरे के जूस में ग्लिसरीन और गुलाब जल मिलाएं और कुछ देर फ्रिज में रख दें। घर से निकलने के 20 मिनट पहले इस मिश्रण को रुई से चेहरे, हाथों और पैरों पर अच्छे से लगाएं। ऐसा करने से आपका चेहरा सूरज की तेज किरणों से बचा रहेगा।

टमाटर का उपयोग

स्किन की हर प्रॉब्लम दूर करने के लिए टमाटर सबसे बेस्ट ऑपशन है। इसके रोजाना इस्तेमान से चेहरा पर एक अलग निखार आता है। आपकी त्वचा डीप क्लीन और फ्रेश नजर आती है। ओटमील, दूध और टमाटर के रस को मिक्स करके उसका पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे रोजाना या फिर हफ्ते में कम से कम दो बार चेहरे पर जरुर लगाएं। त्वचा से जुड़ी आपकी हर प्रॉबल्म कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगी। 

PunjabKesari,nari


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News