Twitter
You are hereNari

ये 5 नेचुरल ऑयल, बाल ही नहीं स्किन के लिए भी बेस्ट

ये 5 नेचुरल ऑयल, बाल ही नहीं स्किन के लिए भी बेस्ट
Views:- Tuesday, January 8, 2019-4:17 PM

खूबसूरत दिखने के लिए लड़कियां कई तरह के जतन करतीं हैं। त्वचा के सौदंर्य के लिए वह अन्य प्रकृति तरीकों का इस्तेमाल करती हैं लेकिन क्या आप जानते हैं आप नेचुरल ऑयल से भी त्वचा व बालों की खूबसूरती को बढ़ा सकते हैं। आज हम आपको विभिन्न तरह के नेचुरल ऑयल और इसके इस्तेमाल के बारे में बताएंगे।

 

सौदंर्य के लिए नेचुरल ऑयल के फायदे

नेचुरल ऑयल्स में एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यह त्वचा व बालों को नमी देते हैं। हमेशा प्लांट बेस्ड, कोल्ड प्रेस्ड शुद्ध तेलों का ही इस्तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा एशेंशियल ऑयल को कभी भी त्वचा पर सीधे न लगाएं। ऐसे में यह नुकसान दे सकता है इसलिए किसी लोशन या क्रीम में इसकी कुछ बूंदें मिलाकर ही इलका इस्तेमाल करें। इससे काफी फायदा मिलेगा।

 

आर्गन ऑयल

आर्गन ऑयल में विटामिन-ई, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर पाए जाते हैं। इस तेल का इस्तेमाल करने से कील-मुहांसे, स्ट्रेच माक्र्स और रूखे बालों की समस्या से छुटकारा मिलता है। नियमित रूप से इसे लगाने से त्वचा में निखार और बालों को मजबूती मिलती है।

PunjabKesari

कश्मीर लैवेंडर

इस ऑयल की खुशबू बहुत अच्छी होती है। इसमे एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। इसे चेहरे पर लगाने से पहले सीरम, फेस ऑयल या क्रीम में मिलाना चाहिए। इससे झाइयां, दाग धब्बे आदि दूर होते हैं और स्किन में चमक आती है।

PunjabKesari

कश्मीर लैवेंडर दे सुकून की नींद

लैवेंडर सिर में लगाने के लिए सबसे अच्छा ऑयल है। इसे लगाने पर सिर दर्द से राहत मिलती है। लैवेंडर और मार्जोरम तेल को मिला कर लगाने से सुकून की नींद अच्छी आती है। अगर आप को भी नींद ना आने की समस्या है तो आप इस मिश्रण का इस्तेमाल करके अनिंद्रा से छुटकारा पा सकते हैं

 

पोमेग्रेनेट ऑयल

पोमेग्रेनेट ऑयल सिर के ब्लड सर्कुलेशन को सही रखता है जिससे रूखे और बेजान बालों में चमक आती है। इस तेल को ऊंगलियों के पोरों पर लगाकर सिर की मालिश करें। चेहरे और गर्दन पर भी सर्कुलर मोशन में लगाएं। इस तेल का इस्तेमाल करने से पहले त्वचा को अच्छे से साफ कर लें।

PunjabKesari

चमेली-गुलाब ऑयल

चमेली-गुलाब का मिश्रण त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह दाग-धब्बों औ कील-मुंहासों को दूर करता है जिससे त्वचा में निखार आता है।

PunjabKesari

टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल चेहरे पर होने वाले कील-मुहांसों को दूर करने में बहुत असरदार होता है। इसका इस्तेमाल करने से डैंड्रफ और बाल झडऩे की समस्या भी दूर होती है। जोजोबा ऑयल में टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें मिलाकर सिर और त्वचा पर मसाज करें। इससे काफी राहत मिलती है और बाल स्वस्थ रहते हैं। इसके साथ टी ट्री ऑयल लगाने से घाव काफी जल्दी भर जाते हैं।

PunjabKesari
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
Edited by:

Latest News