18 APRTHURSDAY2019 11:52:45 PM
Nari

सफर को यादगार बना देंगी भारत की ये 5 टॉय ट्रेन

  • Edited By suman,
  • Updated: 27 Nov, 2018 05:36 PM
सफर को यादगार बना देंगी भारत की ये 5 टॉय ट्रेन

अगर आप ट्रेन में बैठकर आसपास के खूबसूरत कुदरती नजारों का मजा लेना चाहते है तो एक बार टॉय ट्रेन पर सफर जरूर करें। जब टॉय ट्रेन धीमी गति से आगे बढ़ती है तो हरी-भरी वादियों की खूबसूरती करीब से देखने का मजा ही अलग होता है। आज हम आपको भारत के बेस्ट टॉय ट्रेन रूट्स बताने जा रहे है जहां आप अपनी फैमिली या पार्टनर के साथ घूमने जा सकते है क्योंकि यह सफर आपके पल को यादगार बनाने के लिए बेस्ट होगा। 
 

नीलगिरि माउंटेन रेलवे, तमिलनाडु

तमिलनाडु की यह नीलगिरि माउंटेन रेल वर्ल्ड हेरिटेज साइट में काफी शुमार है। आपको बता दें कि मेट्टुपालियम-ऊटी नीलगिरि पैसेंजर ट्रेन भारत में चलने वाली सबसे धीमी ट्रेन है जो लगभग 16 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलती है। कभी-कभी तो इस ट्टरेन की रफ्तार 10 किलोमीटर प्रति घंटे भी हो जाती है। जी हां, आप इस ट्रेन से उतर कर आसानी से बाहरी नजारों को करीब से देख सकते है। धीमी रफ्तार वाली इस टॉय ट्रेन में सफर करना किसी रोमांच से कम नहीं है। 

PunjabKesari, Nari, Toy Train Image, Nilgiri Mountain Railway Image

दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे

यह ट्रेन न्यू जलापाईगुड़ी से दार्जिलिंग के बीच चलती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दिसंबर 1999 में यूनेस्को की तरफ से इस ट्रेन को वर्ल्ड हेरिटेज साइट का दर्जा मिल चुका है। भले ही इस न्यू जलापाईगुड़ी से दार्जिलिंग के बीच दूरी करीब 78 किलोमीटर है लेकिन इस ट्रेन में सफर काफी रोमांटक हो जाता है। आप इस ट्रेन में दार्जिलिंग के चाय के बागानों के अलावा काफी चीजों को नजारा देख सकते हैं। 

PunjabKesari, Nari, Toy train Image, Darjeeling Himalayan Railway Image

कालका-शिमला टॉय ट्रेन( हिमाचल प्रदेश) 

हिमाचल प्रदेश हमेशा से टूरिस्टों का फेवरेट टूरिस्ट डेस्टिनेशन रहा है। वहीं यहां की कालका-शिमला टॉय ट्रेन से पहाड़ों को देखने का अलग ही नजारा हैं। आपकी बता दें कि इस ट्रेन की शुरुआत 9 नवंबर, 1903 को हुई थी। यह ट्रेन 2 फीट 6 इंच की नैरो गेज लेन पर चलते हुए शिवालिक की पहाड़ियों के घुमावदार रास्तों से गुजरती है। जब आप ट्रेन से खूबसूरत हिल स्टेशन शिमला तक की यात्रा करेंगे, तब आपको रास्ते में बर्फ से ढंके पहाड़ों की खूबसूरती करीब से निहारने को मिलेगी। 

PunjabKesari, Nari, Toy train Image, Kalka-Shimla Toy Train image

महाराष्ट्र की नेरल-माथेरान टॉय ट्रेन

महाराष्ट्र का छोटा से हिल स्टेशन माथेरान में आप काफी यादगार पल बिता सकते है। यहां आप पार्टनर के साथ शांति और सुकून के पल बिता सकते है। वहीं टॉय ट्रेन से नेरल से माथेरान के बीच का सफर काफी एक्साइटिंग होगा। इस रेल मार्ग में आप121 छोटे-छोटे पुल और 221 मोड़ से होकर गुजरेंगे। इस ट्रेन की रफ्तार 20 किलोमीटर प्रति घंटा होता है जिससे आप अच्छे से बाहरी नजारों को आनंद मान सकते है। 

PunjabKesari

कांगड़ा वैली रेलवे(हिमाचल प्रदेश) 

कांगड़ा वैली रेलवे भारत की हेरिटेज टॉय ट्रेन में शामिल है जो पठानकोट और जोगिंदरनगर के बीच नैरो गेज पर चलती है। इस ट्रेक पर आपको कई खूबसूरत नजारे जैसे ब्रिज और चाय के हरे-भरे बागान देखने को मिलेंगे जो आपके सफर को यादगार बना देंगे। 

PunjabKesari, Nari, Kangra Valley Railway Image


 

Related News

From The Web

ad