20 APRSATURDAY2024 3:04:37 AM
Nari

सर्दियों में किचन की ये 5 चीजें आपको नहीं होने देंगी बीमार!

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 24 Nov, 2019 12:32 PM
सर्दियों में किचन की ये 5 चीजें आपको नहीं होने देंगी बीमार!

सर्दियों का मौसम जितना खुशगवार होता है उतना ही अपने साथ बीमारियों और इंफेक्शंस को भी लेकर आता है। हालांकि अभी खुलकर ठंड नहीं पड़ रही मगर फिर भी इस बदलते मौसम के चलते लोगों को सर्दी-जुकाम जैसी समस्यओं का सामना करना पड़ रहा है। जिसके चलते आज बहुत से लोग अपने कामकाज और बच्चे स्कूल नहीं जा पा रहे। ऐसे में अगर आप इस बदलते मौसम में बिमार पड़ने की जगह इसका पूरा लुत्फ उठाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में कुछ खास चीजें जरुर शामिल करें। जैसे कि...

 

नींबू

स्वाद में खट्टा होने की वजह से कुछ लोग सर्दियों में ग्ला खराब होने के डर से नींबू का सेवन कम कर देते हैं। मगर ऐसा बिल्कुल नहीं है, नींबू का खट्टापन असल में विटामिन-सी से भरपूर होता है, जिसके चलते सर्दियों में इसका सेवन आपका गला खराब नहीं बल्कि इसे खराब होने से बचाता है।

Related image,nari

आप रोज सुबह गुनगुने पानी में 1 नींबू का रस, 1 टीस्पून शहद डालकर इसका सेवन करें। रोजाना इसे पीने से न केवल आपका वजन बैलेंस में रहेगा बल्कि इस बदलते मौसम में आपकी बॉडी को रोगों से लड़ने की शक्ति भी मिलेगी।

गुड़

गुड़ के औषधिय गुणों के बारे में भला कौन नहीं जानता। आयरन, कैल्शियम, गंधक, पोटाशियम और मैग्नीशियम से भरपूर गुड़ न केवल खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि इसके सेवन से आपका सर्दी-जुकाम की समस्या कभी होती ही नहीं। इन सबके अलावा गुड़ खाने से एनीमिया (खून की कमी), गले या पेट संबंधी तकलीफें भी आपको परेशान नहीं करती।

Related image,nari

संतरा

नींबू की तरह संतरा भी विटामिन-सी से भरपूर फल है। इसके अलावा शरीर में ग्लूकोज, विटमिन-ए, बी-1, पोटाशियम, फोलिक एसिड, कैल्शियम और फाइबर की कमी भी दूर होती है। संतरे में मौजूद ग्लूकोज बॉडी को इंस्टेंट एनर्जी देने का काम करता है। अगर आप नहीं चाहते कि सर्दियों में आपका वजन बड़े तो ऐसे में जमकर संतरे का सेवन करें। डायबिटिक पेशेंट भी इसका सेवन बिना किसी डर के कर सकते हैं। 

काली मिर्च

अक्सर लोग सर्दी-जुकाम या बुखार होने पर काली मिर्च खाते हैं। मगर यदि आप सर्दियों में इसका सेवन रुटीन में करते रहें तो आप कभी बिमार पड़ेगे ही नहीं। एंटी-बैक्टीरियल व एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर काली मिर्च में मैग्नीज, आयरन, कॉपर, फाइबर और विटामिन्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जिसके चलते यह आपको हर तरह की इंफेक्शन से दूर रखता है।

Related image,nari

अंडा (Egg)

हड्डियों और मांसपेशियों के लिए फायदेमंद अंडा बदलते मौसम में आपको वायरल जैसी समस्यओं से बचा कर रखता है। अगर आप रोज एक उबला अंडा खाते हैं तो सर्दी जुकाम जैसी प्रॉबल्मस आपको नहीं फेस करनी पड़ेंगी। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News