Twitter
You are hereNari

सुकून भरी नींद के लिए बैडरुम में लगाएं ये 5 पौधे

सुकून भरी नींद के लिए बैडरुम में लगाएं ये 5 पौधे
Views:- Saturday, December 22, 2018-6:12 PM

दिनभर की भागदौड़, तनाव व अन्य कई कारणों से कुछ लोगों को नींद ना आने यानि अनिद्रा की समस्या हो जाती है, जिसके लिए लोग या तो नींद की दवाई लेना शुरु कर देते हैं जो कि बुरी लत बन जाती हैजो शरीर के बाकी अंगों पर बुरा प्रभाव डालती है। सुकून भरी नींद के लिए सबसे बेस्ट और नेचुरल तरीका है बेडरूम में पौधे लगाना। बेडरूम में ऐसे पौधे लगाएं जो आपको अच्छी नींद दिलाने में मदद करते हो। चलिए हम आपको ऐसे पौधों के बारे में बताते है जिन्हें आम बेडरुम में लगाकर सुकून भरी नींद पा सकते हैं।


चमेली से महकाए रूम 

एक अध्ययन के मुताबिक, चमेली के फूलों से नींद अच्छी आती है। दरअसल, इसकी महक व्यक्ति के मन को शांत रखती है और मूड को ठीक करती है इसलिए बेडरूम में फ्लॉवर पॉट को चमेली के फूलों को सजाए।  

PunjabKesari, Nari, Jasmine Plant In bedroom Image, Jasmine plant Image

थकान भगाएगा लैवेंडर

लैवेंडर की खुशबू दिमाग को सुकून पहुंचाती है। बेडरूम में इन फूलों को रखने से नींद अच्छी आती है और तनाव दूर रहता है। वहीं, लैवेंडर के फूलों में एंटीसेप्टिक व दर्दनिवारक गुण होते हैं जो तंत्रिका थकावट और बेचैनी को दूर करने में मदद करते है। 

PunjabKesari, nari, lavender plant in bedroom Image,  lavender plant Image

गार्डेनिया रखें दिमाग को शांत

यह एक विदेशी फूल है, जिसकी खुशबू काफी तेज होती है और यह मन व दिमाग को शांत रखता है। इसे बेडरूम में लगाने से रात को नींद अच्छी आती है। 

PunjabKesari, Nari, Gardenia Plant in bedroom image, Gardenia Plant Image

चैन की नींद दिलाए एलोवेरा 

औषधीय गुणों के भरपूर एलोवेरा घर के वातावरण को भी शुद्ध रखता है। इसको बेडरूम में लगाने से न केवल आपको शुद्ध हवा बल्कि चैन की नींद भी मिलेगी। 

PunjabKesari, nari, aloe vera plant in bedroom, aloe vera plant image

स्नेक प्‍लांट देगा ताजगी

यह नाइट्रोजन ऑक्साइड और प्रदूषित हवा को अपने अंदर खींचकर बेडरूम में ताजगी फैलाता है। इसे बेडरूम में लगाने से न केवल हवा शुद्ध होती है बल्कि रात के समय ऑक्सीजन भी भरपूर मिलती है। 

PunjabKesari, nari, snake plant in bedroom, snake plant image


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
Edited by: