19 APRFRIDAY2024 7:07:07 PM
Nari

5 स्मूदी तेजी से घटाएगी वजन, भूख भी रहेगी शांत

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 27 Mar, 2019 01:01 PM
5 स्मूदी तेजी से घटाएगी वजन, भूख भी रहेगी शांत

बढ़ा हुआ वजन ना सिर्फ शरीर का आकार बिगाड़ देता है बल्कि यह गंभीर बीमारियों का घर भी है। हालांकि वजन घटाने या कंट्रोल करने के लिए लोग डाइटिंग व एक्सरसाइज करते हैं लेकिन इसका रिजल्ट मिलने में काफी समय लग जाता है। ऐसे में आप स्मूदी पीकर कुछ समय में वजन कम कर सकते हैं, वो भी बिना किसी साइड इफैक्ट के। तो चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसी होममेड स्मूदी ड्रिंक्स जो ना सिर्फ पेट सही रखेंगी बल्कि तेजी से वजन भी घटाएंगी।

 

क्यों फायदेमंद है Smoothie?

दरअसल, स्मूदी पीने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है, जिससे शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी बर्न हो जाती है। साथ ही इससे भूख कंट्रोल में रहती है, जो आपको ओवरईटिंग से बचाता है। इसके अलावा इससे पाचन क्रिया भी दुरूस्त रहती है, जो वजन घटाने के लिए बहुत जरूरी है।

होममेड स्मूदी से घटाएं वजन
केला स्मूदी

इसे बनाने के लिए 1/2 केला, 1 खजूर, 1 टीस्पून अलसी के बीज, 1 टीस्पून चिया के बीज और 1 टेबलस्पून तरबूज के बीज को मिक्चर में डालकर स्मूद ब्लैंड करें। इसे सुबह नाश्ते या व्यायाम करने के बाद पीएं। इसमें ओमेगा 3 एसिड, गुड़ फैट और फाइबर की भरपूर होता है, जिससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है और वजन भी कम होता है।

PunjabKesari

गाजर स्मूदी

गाजर ना सिर्फ सेहत के लिए खाना फायदेमंद है बल्कि इसकी स्मूदी बनाकर आप वजन भी तेजी से घटा सकते हैं। इसके लिए 1 गाजर, 1 कप फ्रेश मौसम्बी का रस, 1/2 कप पपीता, 1/2 टीस्पून हल्दी पाउडर, 1/2 टीस्पून अदरक और 1 कप बर्फ को स्मूद ब्लेंड करें। इसे दिन में 2 बार किसी भी समय पीने से कैलोरी बर्न करने में मदद मिलेगी, जिससे वजन तेजी से कम होगा।

PunjabKesari

सेब स्मूदी

सेब खाना तो वैसे भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। ऐसे में आप वजन घटाने के लिए इसकी स्मूदी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके लिए 1 सेब, 1/2 केला, 1 टेबलस्पून ओट्स, 3 आधे अखरोट, 1 कप बादाम वाला दूध, 1 टीस्पून चाय मसाला, 1 चुटकी इलायची पाउडर और कुछ बर्फ के टुकड़े को ब्लैंड करके स्मूदी बनाएं। सुबह नाश्ते में इस ड्रिंक का सेवन करने से दिनभर आपका पेट भरा रहेगा, जिससे वजन कम करने में मदद मिलेगी।

PunjabKesari

कीवी स्मूदी

यह स्मूदी बनाने के लिए1 खीरा, 1 कीवी, 1 सेब, 2 कप नारियल पानी, 1/2 नींबू का रस, कुछ पुदीना के पत्ते और 1 कप बर्फ को ब्लैंड में डालकर स्मूद ब्लैंड करें। इसके बाद इसे गिलास में निकालकर इसमें 1 टीस्पून चिया सीड्स डालें। इस ड्रिंक का सेवन शाम के स्नैक्स में करें। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है, जो वजन घटाने के लिए ज़रूरी है। साथ ही प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होने के कारम इसका सेवन चयापचय को बढ़ाता हैं।

PunjabKesari

खीरा स्मूदी

इसके लिए 1 कप पालक, 1/2 कप खीरा और 1/2 कप दही, 1 मुट्ठी पुदीने के पत्ते, 1 चुटकी सेंधा नमक, 1/4 जीरा पाउडर, 1/2 टीस्पून नींबू का रस और 1 कप बर्फ को मिक्सर में डाल कर स्मूदी बना लें। अब स्मूदी को किसी साफ गिलास में निकाल लें और सेवन करें। आप सुबह के समय इसका सेवन कर सकते हैं। यह बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है। साथ ही इसके लगातार 7 दिन में लगभग 2Kg वजन कम हो जाएगा। इससे भूख कंट्रोल में रहती है, जिससे आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News