20 MAYMONDAY2019 5:10:29 AM
Nari

हिप्‍स और थाइज की ढीली स्किन को महीने में टाइट करेंगी ये 5 चीजें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 Apr, 2019 03:09 PM
हिप्‍स और थाइज की ढीली स्किन को महीने में टाइट करेंगी ये 5 चीजें

सैल्युलाइट, शरीर में जमा वो फैट है, जिसमें शरीर के कुछ हिस्सों में गांठें बन जाती है। इसे डिम्पल स्किन भी कहते हैं। पेट, बाजू, जांघ, गले और कूल्हों पर यह चर्बी ज्यादा देखने को मिलती हैं। वहीं पुरुषों के मुकाबले महिलाएं इसकी ज्यादा शिकार होती हैं। यूं तो मार्कीट में इसे दूर करने के लिए बहुत सारे ट्रीटमेंट है लेकिन आप इस समस्या को घरलू नुस्खो से भी दूर कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुुस्खे बताएंगे, जो सेल्‍युलाइट से छुटकारा दिलाकर आपको स्‍मूथ स्किन देगें।

 

क्या है सैल्युलाइट?

सैल्युलाइट त्वचा के अंदर वसा की एक परत बना देता है, जिससे स्किन में हल्की सूजन और स्किन नारंगी रंग की तरह लगती है। सेल्युलाइट का सबसे बड़ा कारण आहार, जीवन शैली में बदलाव, अधिक वजन,  मानसिक तनाव और हार्मोन वृद्धि हो सकती है। यह समस्या फाइबर, तरह पदार्थो की कमी और रक्त प्रवाह के बिगड़ने से भी हो सकती है। कुछ कारण ये भी हो सकते हैं।

सेल्‍युलाइट के होममेड टिप्स
बॉडी ड्राई ब्रशिंग

सेल्‍युलाइट स्किन से छुटकारा पाने के लिए आप ड्राई ब्रशिंग का सहारा ले सकती हैं। इससे ना सिर्फ बॉडी पर जमा गंदगी व डेड सेल्स निकलते हैं बल्कि यह फैट से भी छुटकारा दिलाता है। इसके लिए 5-10 मिनट धीरे-धीरे सेल्युलाइट स्किन पर ब्रश करें। इससे आपको कुछ दिनों में ही फर्क दिखने लग जाएगा।

PunjabKesari

सेब का सिरका

सेब का सिरका त्वचा में फंसे टॉक्सिन को निकालकर सेल्युलाइट स्किन को कम करने में मदद करता है। साथ ही इससे सूजन भी कम होती है। इसके लिए पानी और सेब के सिरके को बराबर मात्रा में मिलाकर लगाएं। इसके अलावा इसमें शहद मिलाकर पीने से भी सेल्यूलाइट को कम होती है।

कॉफी स्क्रब

कॉफी एक बहुत अच्छा एक्सफोलिएंट है, जो ब्लड सर्कुलेशन को सही रखने और डेड स्किन सेल्‍स को हटाने में मदद करता है। वहीं कॉफी में मौजूद कैफीन बॉडी को एंटी-सेल्‍युलाइट बनाने में हेल्‍प करते है। इसके लिए कॉफी पाउडर और नारियल तेल को मिक्स करें। अब इसे सेल्युलाइट स्किन पर 20 मिनट तक स्क्रब करें। फिर गुनगुने पानी से साफ कर लें। हफ्ते में कम से कम 2 बार ऐसा जरूर करें। इससे सेल्युलाइट स्किन गायब हो जाएगी।

PunjabKesari

नारियल तेल

यह तेल त्वचा में आसानी से अवशोषित होकर सेल्स में फैट के जमाव को कम करता है। साथ ही इससे त्वचा सॉफ्ट, स्‍मूद और यंग भी रहती है। इसके लिए वर्जिन ना‍रियल तेल से सेल्यूलाइट स्किन की रोजाना मसाज करें। इससे आपको कुछ दिनों में भी फर्क देखने को मिल जाएगा।

जैतून का तेल

पोषक तत्वो से भरपूर जैतून का तेल सेल्युलाइट से छुटकारा दिलाने के साथ स्किन को ग्लोइंग भी बनाता है। साथ ही इससे त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है। इसके लिए जैतून के तेल से प्रभावित जगह पर 10-15 मिनट मसाज करें और फिर 5 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ताजे पानी से साफ कर लें। रोजाना  ऐसा करने से आपको खुद फर्क दिखने लगेगा।

PunjabKesari

इन बातों का भी रखें ध्यान

-मीठे से परहेज करें और ज्यादा नमक खाने से भी बचें।
-ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पीएं। इससे शरीर में से विषैले टॉक्सिंस बाहर निकल जाते हैं। 
-फल-सब्जियों और प्रोटीन को आहार में शामिल करें। 
-एक्सरसाइज जरूर करें क्योंकि इससे विषैले तत्व पसीने के रास्ते बाहर निकलेंगे।
-गांठों वाली स्किन पर मसाज करें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad