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महिला स्वस्थ के लिए जरूरी है 5 सब्जियां, डाइट चार्ट में करें शामिल

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 02 Jan, 2019 04:47 PM
महिला स्वस्थ के लिए जरूरी है 5 सब्जियां, डाइट चार्ट में करें शामिल

स्वस्थ रहने के लिए महिला का बेलेंस डाइट लेना बहुत जरूरी है जिसमें विटामिन, जिंक, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन जैसे पोषण तत्वों की भरपूर मात्रा हो। एक स्‍वस्‍थ महिला की डाइट कुछ इस तरह का होना चाहिए कि दिन भर वह एनर्जी से भरपूर रहे। बहुत सारी महिलाएं ऐसी हैं जो सब्जियों का सेवन बहुत कम मात्रा में करती हैं लेकिन कुछ सब्जियों का सेवन महिलाओं के लिए बहुत जरूरी है जो उनके दिमाग और शारीरिक विकास में बेहद मददगार होती हैं। 

 

आयरन की कमी दूर करेगा पालक

पालक में विटामिन, मिनरल, प्रोटीन, फाइबर जैसे कई तत्व  भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जिन महिलाओं के शरीर में खून की कमी होती हैं, उनके लिए पालक खाना बहुत जरूरी है। इसके अलावा यह कफ और पित्त को कम भी करता है।

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हड्डियों की मजबूती के लिए टमाटर

टमाटर में विटामिन-ए, के, बी 1, बी 3, बी 5,ब 6, बी 7, विटामिन-C, फोलेट, आयरन, पोटेशियम, मेंग्नेशियम, कोलिन, जिंक और फास्फोरस भी होता है। यह कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है, मुख्य रूप से यह पेट और कोलेरेक्टाल (Colorectal) के कैंसर को रोकता है। इसके अलावा यह पाचन शक्ति, ब्लड शुगर, दिल के रोग, हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद है। 

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ब्रेस्ट कैंसर के लिए फायदेमंद ब्रोकली

इसमे आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट, विटामिन-A, बीC, बी 1, बी 2, बी 3, बी 6, पोटैशियम, मैगनिशियम, जिंक, फास्फोरस, एंटीओक्सिडेंट पाए हैं। इसका सेवन करने से रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। यह गर्भवती महिलाओं के लिए बेस्ट होती है। इसमे मौजूद आयरन, फोलेट बच्चे का दिमागी और शारीरिक विकास करता है। इसके अलावा यह गर्भाशय कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर को रोकता है। यह कच्ची और उबाल कर दोनों रूप में खाई जा सकती है।

 

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सर्दी-जुकाम दूर रखेगा प्याज

प्याज में आयरन, कैल्शियम, विटामिन-बी6, बी , बी C भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसका सेवन करने से सर्दी जुकाम,मासिक धर्म में होने वाली समस्या, रक्त के प्रवाह, त्वचा, मोतियाबिंद जैसी कई समस्याओं बचाव होता है। प्याज को सलाद में जरूर खाएं।

 

सेहत के लिए बढ़िया है गाजर

गाजर महिलाओं के लिए बेस्ट सब्जी है। इसे मुरब्बे, हलवे, जूस, सूप, सलाद आदि कई तरीकों से खाया जा सकता है। जानें, इसके लाजवाब फायदे 
 

आयरन व खून की कमी दूर 

बहुत सी महिलाओं में खून की कमी की समस्या पाई जाती है। ऐसे में गाजर का सेवन करने से अधिक फायदा मिलेगा। इसे आप सलाद, जूस या सब्जी के रूप में खा सकते हैं। गाजर आयरन का बेहतरीन स्रोत होता है जो शरीर में आयरन को पूरा करने करने के साथ खून को भी साफ करता है। रोजाना 1 गिलास गाजर का जूस पीने से आप सेहतमंद रहेंगे।

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पीरियड्स के दर्द करे कम

कई महिलाओं को पीरियड्स के दौरान दर्द व ऐंठन की समस्या का सामना करना पड़ता है। गाजर में कई एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स, बीटा कैरोटिन, अल्फा कैरोटिन, कैल्शियम, विटामिन-ए, बी1, बी2, सी और ई पाए जाते हैं।
ऐसे में आप 1 ग्लास गाजर के जूस को थोड़ी सी अजवाइन के साथ पिएं इससे दर्द से राहत मिलेगी। 

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एस्ट्रोजन हार्मोन को करता है उत्तेजित

गाजर में मौजूद बीटा-केरोटिन, विटामिन्स और पोटैशियम होते हैं जो महिसाओं के लिए बहुत फायदेमंद है। यह शरीर में एस्ट्रोजन को उत्तेजित करने करता है जिससे शरीर में गर्मी बढ़ाती है। इसके अलावा ये हार्मोन महिलाओं को गर्भधारण में भी मदद करता है। 

 

कैंसर से बचाव

गाजर में कई विटामिन, मिनरल्स, बीटा कैरोटीन, अल्फा कैरोटीन, कैल्शियम एवं अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो अंदरूनी अंगों को स्वस्थ रखते हैं। रिसर्च के अनुसार, गाजर में पॉलीएसिटिलीन पाया जाता है, जो कैंसर सेल्‍स को खत्म करता है। इसके अलावा गाजर खाने से ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को भी कम किया जा सकता है। 

 

वजन घटाने के लिए बेस्ट

गाजर में मौजूद बीटा कैरोटीन और फाइबर तेजी से वजन को कम करता है। इसका सेवन करने से बार-बार भूख नहीं लगती जो वजन को कम करने में सहायक है।

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