23 APRTUESDAY2024 5:19:59 PM
Nari

डिप्रेशन के शिकार लोगों के लिए 5 बेस्ट फूड, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 16 Aug, 2019 12:42 PM
डिप्रेशन के शिकार लोगों के लिए 5 बेस्ट फूड, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत

स्ट्रेस से दूर रह पाना आज के समय में बहुत मुश्किल काम है। मगर इस मुश्किल काम को आसान बनाने में कुछ फूड्स आपकी मदद कर सकते हैं। ये फूड्स न केवन आपके स्ट्रेस को कम करते हैं बल्कि इनका सेवन आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद रहता है। तो चलिए जानते हैं उन्हीं कुछ फूड्स के बारे में खास बातें...

डार्क चॉकलेट

वैसे तो चॉकलेट खाना सेहत के लिए फायदेमंद नहीं होता। मगर डार्क चॉकलेट में पाए जाने वाले मैगनीशियम और कॉपर की वजह से इसका सेवन सेहत के लिए हानिकारक नहीं होता। डार्क चॉकलेट आपके स्ट्रेस सेल्स को कम कर आपको एनर्जी देते हैं। जिससे आपका मन शांत और बॉडी एक्टिव हो जाती है।

PunjabKesari,nari

पीनट बटर

पीनट बटर, यानी मूंगफली का मक्‍खन खाने के शरीर को अनेकों लाभ है। पीनट बटर आपके दिमाग को शांत कर स्ट्रेस लेवल को कम करने का काम करता है। पीनट बटर में हेल्‍दी फैट्स के साथ ही प्रोटीन की मात्रा भी पर्याप्‍त मात्रा में होती है। अगर आप नाश्‍ते में पीनट बटर का इस्‍तेमाल करते हैं, तो इससे आपको भर के काम करने के लिए पर्याप्‍त ऊर्जा मिल जाती है।

संतरे

कई बार शरीर में एनर्जी लेवल कम होने की वजह से आप स्ट्रेस में रहते हैं। शरीर की एनर्जी को एक दम से बूस्ट अप करने के लिए संतरा सबसे बेस्ट ऑपशन हैं। इस फल में 170 से ज्यादा फाइटोकेमिकल्स और 60 से ज्यादा फ्लेवोनोइड्स हैं, जो अपको स्ट्रेस फ्री रखने में बहुत मददगार है।

PunjabKesari,nari

नट्स

लगातार तनाव में रहना आपको बीमार बना सकता है। कई बार इसके लिए आप दवाइयों का सहारा लेतें हैं लेकिन दवाइयां अपने साइडइफेक्ट भी दिखाती हैं। ऐसे में स्ट्रेस से दूर रहने के लिए रोजाना अपनी डाइड में नट्स को शामिल करें। नट्स में आप भीगे हुए बादाम, अखरोट और किशमिश ले सकते हैं।

सेलमन

तनाव के दौरान व्यक्ति के दिमाग में कई तरह की बातें आती हैं, लेकिन जरुरत से ज्यादा सोचना आपको मानसिक रोगी भी बना सकता है। ऐसे में तनाव से बचने के लिए फिश जरुर खाएं। मछली में  मौजूद प्रोटीन से मस्त‍िष्क की नई कोशिकाओं का निर्माण होता है। जिससे आपका दिमाग जीवन की हरेक परेशानी को पूरी पॉजिटिव एनर्जी के साथ फेस करने के लिए तैयार रहता है। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News