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हर समय चिड़चिड़ी और टेंशन में रहती हैं तो बदलें अपनी डाइट

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 23 Jul, 2019 02:30 PM
हर समय चिड़चिड़ी और टेंशन में रहती हैं तो बदलें अपनी डाइट

महिलाओं का मूड हर पल बदलता है कभी गुस्सा तो कभी उदासी। छोटी-छोटी बातों पर रो पड़ना, ऑफिस या घर की परेशानी की टेंशन लेना आज आम हो गया है। अगर आपके साथ भी यह सब कुछ हो रहा है तो आपको अपने खाने पर ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि हाल ही में हुए एक शोध के मुताबिक, मूड में बदलाव या फिर किसी प्रकार का तनाव, डाइट में खराबी की वजह से भी हो सकता है। अगर आपको भी इस प्रकार की कोई समस्या है तो जानिए कुछ आहार आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

चलिए, आज हम आपको बताते हैं कि आप कैसी डाइट खाकर इसे कंट्रोल में रख सकती हैं। 

अंडा 

अंडे में ओमेगा-3 फैटी एसिड, भरपूर प्रोटीन व विटामिन होते हैं। तनाव के शिकार लोगों के लिए अंडा रामबाण साबित हो सकता है।

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नारियल 

मीडियम चेन फैटी एसिड नाम का पदार्थ सिर्फ नारियल में पाया जाता है जो कि आपके दिमागी स्वास्थ्य के साथ-साथ आपके मूड के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है।

केले 

केले में भरपूर पोटाशियम और मैग्नीशियम होते है, जिन्हें नर्वस सिस्टम के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसमें मौजूद कार्बोहाइ्रेट भी आपके मूड को लंबे समय तक ठीक रखने में सहायक होता है।

अखरोट 

अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन और मैग्नीशियम भरपूर होता है। अखरोट दिमाग में सेरोटोनिन की मात्रा को बनाए रखता है। इससे न केवल आपका मूड अच्छा रहता है बल्कि आपको चैन की नींद भी आती है।

नींबू 

विटामिन सी से भरपूर नींबू तनाव को कम करने में मददगार होता है। इसके साथ ही अगर आप गर्मियों में नींबू पानी पीते हैं तो ये आपको लू से भी बचाता है।

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