18 JULTHURSDAY2019 12:13:11 PM
Nari

इन 5 जगहों पर जाए बिना अधूरा है यू.के. का ट्रिप, डालिए जरा एक नजर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 29 Jun, 2019 04:13 PM
इन 5 जगहों पर जाए बिना अधूरा है यू.के. का ट्रिप, डालिए जरा एक नजर

इंगलैंड चाहे दुनिया का सबसे छोटे देशों में से एक है, लेकिन यू.के. लंबे समय से यूरोप के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक रहा है। खैर अब तो इंगलैंड यूरोप से अलग हो चुका है। यात्रा करने के लिए सबसे अच्छी जगहों में खूबसूरती से संरक्षित देश संपदा और महल से लेकर अपनी कई विश्व स्तरीय कला दीर्घाओं और संग्रहालयों तक शामिल हैं। तो चलिए विस्तार में जानते हैं यू.के. में घूमने लायक और कौन-कौन से शहर हैं...

लंदन यूके का ऑल-इन-वन डेस्टिनेशन

लंदन जाए बिना यू.के. का दौरा अधूरा है। यहां आप ब्रिटेन के शाही परिवार का महल देख सकते हैं। आप चाहें तो गार्ड ऑफ़ चेंजिंग के रंगारंग प्रोग्राम का भी आनंद ले सकते हैं। यहां तक ​​कि पैलेस के स्टेट रूम का दौरा भी किया जा सकता है। इसी के साथ टेम्स नदी के तट पर शानदार टॉवर ब्रिज के बगल में स्थित पूर्व महल भी आप देखने जा सकते हैं। यहां आपको 1,000 साल पुरानी जेल में पुराने समय के हथियार देखने को मिलेंगे। महारानी के पैलेस में जाकर आप उनके जीवन प्रणाली को भी अपनी आंखों से देख सकते हैं। लंदन ब्रिज के बारे में तो आपने सुना ही होगा। इस ब्रिज की खासियत है कि दिन में एक बार इसे खोला और बंद किया जाता है। कोशिश करें सही टाइमिंग पर वहां जाकर अद्भुत नजारे को अपनी आंखों से देखें। 

PunjabKesari

स्कॉटलैंड की राजधानी 'एडिनबर्ग'

स्कॉटलैंड के सबसे आकर्षक शहरों में से एक, एडिनबर्ग की राजधानी भी ब्रिटेन के सबसे अधिक देखे जाने वाले स्थलों में से एक है। ऐतिहासिक इमारतों के लिए लोकप्रिय, एडिनबर्ग शायद सबसे अच्छा राजसी 'एडिनबर्ग कैसल' के घर के रूप में जाना जाता है।13 वीं शताब्दी के शाही किले में हाफ मून बैटरी पर प्रतिदिन ओ'ऑल साल्यूट शो आयोजित किया जाता है। महल से, शहर में अन्य सबसे महत्वपूर्ण ऐतिहासिक स्थलों का पता लगाना आसान है, विशेष रूप से ओल्ड टाउन की रॉयल माइल अपनी बेहतरीन वास्तुकला, बुटीक की दुकानों, कैफे, रेस्टोरेंट और दीर्घकलाओं के साथ-साथ होलीरोडहाउस के शानदार पुराने पैलेस के लिए मशहूर है। 

अद्भुत विंडसर

विंडसर शहर पर्यटकों को बहुत सारी मजेदार चीजें प्रदान करता है। यात्रियों को यहां पहुंचाने के लिए यहां लंदन से एक छोटी ट्रेन चलती है। यह ब्रिटेन के शाही महल के सबसे प्रसिद्ध विंडसर कैसल का भी घर है। इस भव्य पुराने महल में विलियम द कॉन्करर ने ब्रिटिश राजघराने के ग्रीष्मकालीन निवास के रूप में सेवा की है। मुख्य आकर्षण में क्वीन गैलरी और डाइनिंग हॉल वाले शानदार स्टेट अपार्टमेंट शामिल हैं। जब आप इन ऐतिहासिक इमारतों को देख लेते हैं, तो महल के बड़े और खूबसूरत मैदानों को देखने के लिए भी अवश्य समय निकालें, जो लगभग 10 किलोमीटर लंबे हैं। यहां आप विंडसर और इसके महल के कुछ शानदार मनोरम दृश्यों का आनंद लेंगे।

PunjabKesari

कैम्ब्रिज ऑक्सफोर्ड युनिवर्सिटी

ब्रिटेन लंबे समय से शिक्षा का केंद्र रहा है, इसके दो सबसे प्रसिद्ध विश्वविद्यालय कस्बे पर्यटन स्थलों के रूप में देखने योग्य हैं। इस युनिवर्सिटी में बच्चे दूर-दूर से शिक्षा ग्रहण करने के लिए आते हैं। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के 38 कॉलेज समान रूप से आकर्षक हैं, प्रत्येक में एक चतुर्भुज और कई आंतरिक आंगनों के साथ-साथ डाइनिंग हॉल, पुस्तकालय और छात्र आवास भी देखने लायक हैं।

लिवरपूल और मैनचेस्टर

लिवरपूल और मैनचेस्टर की यात्रा में कई ऐतिहासिक इमारतें शामिल हैं। जैसे कि सुंदर उद्यान और पार्क, साथ ही साथ मर्सीसाइड मैरीटाइम म्यूजियम, लिवरपूल का संग्रहालय,वॉकर आर्ट गैलरी और टेट गैलरी जैसी विश्व स्तरीय कला दीर्घाओं जैसे महान संग्रहालय हैं। आपको यहां पर रंग बिरंगे स्विमिंग पूलस देखने को भी मिलेंगे।
 

Related News

From The Web

ad