15 OCTTUESDAY2019 7:34:06 AM
Nari

5 फेस मास्क, जो हर स्किन के लिए है बेस्ट

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 17 Feb, 2019 10:16 AM
5 फेस मास्क, जो हर स्किन के लिए है बेस्ट

दिनभर बाहर धूप, धूल-मिट्टी और प्रदूषण के संमपर्क में रहने से स्किन से जुड़ी कई प्रॉबल्म देखने को मिलती है। इनसे निजात पाने के लिए लड़कियां महंगे प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं लेकिन इनके कई साइड-इफैक्ट्स भी हैं। ऐसे में सबसे अच्छा ऑप्शन है घरेलू नुस्खे, जिनसे स्किन को किसी तरह का कोई नुकसान भी नहीं होता। आज हम आपको 4 ऐसे होममेड फेस मास्क बताएंगे, जो ना सिर्फ हर ब्यूटी प्रॉब्लम्स को दूर करेंगे बल्कि ये हर स्किन टाइप पर सूट भी करेंगे। तो चलिए जानते हैं त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए नेचुरल फेस मास्क।

 

होममेड फेस मास्क

ऑयली स्किन

ऑयली स्किन के लिए अंडा सबसे बेहतरीन ऑप्शन है। या ना सिर्फ त्वचा के खुले पोर्स को बंद करता है बल्कि इससे स्किन धूल-मिट्टी व प्रदूषण से भी बची रहती है। इसके लिए अंडे की जर्दी (Egg Yolk) क चेहरे पर 20 मिनट लगाकर छोड़ दें। इसके बाद पानी से इसे साफ कर लें। इससे त्वचा फ्रैश और ग्लोइंग होगी। साथ इससे त्वचा में कसावट भी आएगी।

PunjabKesari, DIY Face Masks Image, Face Masks Image Different Type Skin Image

ड्राई स्किन

सर्दियों में बहुत-सी लड़कियों को ड्राई स्किन का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आप ओटमील से बना फेस मास्क ट्राई करें। यह शुष्क त्वचा के लिए बेस्ट ऑप्शन है। इसके लिए ओटमील, अंडे की जर्दी और शहद को बराबर मात्रा में मिलाएं। फिर इसे 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं और फिर पानी से धो लें। इससे त्वचा मुलायम, फ्रेश व ग्लोइंग होगी।

 

नॉर्मल स्किन

नॉर्मल स्किन के लिए केले का मास्क सबसे बेहतरीन है। इसके लिए केले को मैश करके इसमें ताजा मलाई मिला लें। अब इसे 30 मिनट लगाकर छोड़ दें। फिर ताजे पानी से चेहरा धो लें। इससे त्वचा को पोषण मिलेगा और यह स्किन को मॉइस्चराइज करने के लिए अच्छा विकल्प है।

PunjabKesari, DIY Face Masks Image, Face Masks Image Different Type Skin Image

कॉम्बिनेशन स्किन

कॉम्‍बिनेशन स्‍किन यानी आपकी स्किन ऑयली के साथ-साथ ड्राई भी रहेती है तो इसके लिए दही सबसे अच्छा ऑप्शन है। 1/2 कप दही में 1 एग व्हाइट डालें और अच्छी तरह से मिलाकर फेस मास्क तैयार करें। फिर इसे चेहरे पर 15 मिनट लगाएं और फिर फेस को अच्छे से धो लें।

 

स्किन ब्राइटनिंग मास्क

अगर आप पिग्मेंटेशन से परेशान है तो नींबू फेस मास्क लगाएं। इसको बनाने के लिए आधे नींबू के रस में आधे आलू का जूस मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर 10 मिनट कर लगाए और धो दें। 

PunjabKesari, DIY Face Masks Image, Face Masks Image Different Type Skin Image

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News