20 MARWEDNESDAY2019 4:31:15 AM
Nari

गैस स्टोव को चमकाने के 5 बेस्ट टिप्स, समय के साथ होगी पैसों की बचत

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 17 Feb, 2019 03:03 PM
गैस स्टोव को चमकाने के 5 बेस्ट टिप्स, समय के साथ होगी पैसों की बचत

किचन घर का एक ऐसा कोना है जिसका कनेक्शन हमारी सेहत व खाने के स्वाद से जुड़ा होता है। इसलिए जरूरी है इसकी साफ-सफाई। किचन की शेल्फ व फर्श तो हम अच्छे से क्लीन कर लेते है लेकिन गैस स्टोव या बर्नर की तरफ ध्यान देना भूल जाते है। जहां लगातार चिकनाई की वजह से गंदगी जम जाती है जो कई हैल्थ प्रॉबल्म को बुलावा भी देती है।

 

अगर आप भी गैस स्टोन की सफाई आसानी से करना चाहती है तो आज हम आपको कुछ आसान से किचन क्लिनर टिप्स बताएंगे जो आपका टाइम व खर्च भी बचाएंगे। 
 

अमोनिया से करें सफाई

चूल्‍हे के बर्नर को साफ करने के लिए एक जिप वाले पैकेट में अमोनिया डालें। फिर उसमें रातभर के लिए बर्नर पैक करके रख दें। सुबह तक बर्नर पूरी से चमक उठेगा। 

 

बेकिंग सोडा 

खाना बनाने हुए अक्सर चूल्हे पर सब्जी या अन्य कई चीजों के निशान पड़ जाते जो आसानी से साफ होने का नाम नहीं लेते। आप ऐसे में चूल्हे को साफ करने के लिए बेकिंग सोडे का छिड़काव करें। फिर थोड़ी देर रखने के बाद पानी से साफ कर लें। 

 

हाइड्रोजन पेरोक्साइड 

आप चाहे तो चूल्हे पर जमी जिद्दी चिकनाई साफ करने के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड भी इस्तेमाल कर सकते है। इसे भी बेकिंग सोडे की तरह इस्तेमाल करें और साफ कपड़े से पोंछ दें। इससे चूल्हा बिल्कुल नया जैसा चमकने लगेगा। 

 

उबला हुआ पानी 

अगर बर्तन से चिकनाई छुड़ानी हो या जमी हुई गंदगी साफ तो उसे गर्म पानी का इस्तेमाल करें। स्टोव की पूरी सतह पर उबलते पानी को डाल दें। पानी को तब तक यूं ही रहने दे जब तक यह कमरे के तापमान जितना ठंडा ना हो जाए। इससे खुद ब खुद छिकनाई व गंदगी साफ हो जाएगी। 

 

सफेद सिरका 

सिरका खाने के साथ साफ सफाई के भी काम आता है। इसको पानी में मिला कर चूल्हे पर स्‍प्रे करें और कुछ मिनट तक गैस स्‍टोव पर लगा रहने दें। इसके बाद स्‍पंज की मदद से स्टोव को साफ करें। 


 

Related News

From The Web

ad