24 APRWEDNESDAY2024 12:25:26 PM
Nari

Kitchen Tips: जले बर्तन को दोबारा चमकाने के 5 आसान टिप्स

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 29 Mar, 2019 06:42 PM
Kitchen Tips: जले बर्तन को दोबारा चमकाने के 5 आसान टिप्स

जले हुए बर्तन की सफाई : किचन की शोभा बढ़ाते वहां रखें चमचमाते हुए बर्तन। मगर कई बार खाना पकाते समय बर्तन इतने जल जाते हैं कि उन्हें साफ करना मुश्किल भरा काम हो जाता है। अगर घंटों लगाकर उन्हें साफ भी करते हैं तो वो पहले जैसे चमकते नजर नहीं आते जिस वजह से किचन में रखें ये  दागी बर्तन काफी गंदे लगते हैं। जले हुए बर्तन को साफ करना कोई बड़ी बात नहीं है । घंटों लगाकर जले हुए बर्तनों को चमकाने के बजाए कुछ आसान से किचन ट्रिक्स अपना लें। अगर आपको यह सवाल परेशान कर रहा है कि जले बर्तन को कैसे साफ करें तो आज हम आपको घरेलू चीजों के बारे में बताएंगे जो जले बर्तनों को मिनटों में चमका देंगी।

जले हुए बर्तन साफ करने के उपाय

बेकिंग सोडा

 जले बर्तन में 2 कप पानी, 1 चम्मच बेकिंग सोडा, 2 चम्मच नींबू का रस डाल कर 2 मिनट गर्म करें । फिर इसे स्टील वूल से अच्छे से रगड़ कर साफ करें। बर्तन चमक उठेगा। 

PunjabKesari

नमक

जी हां, नमक खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ किचन की साफ-सफाई का काम भी आसान कर देता हैं। नमक जले बर्तन साफ करने के नुस्खे में सब से बेहतरीन है । अगर बर्तन जल जाए तो उसमें नमक और पानी डालकर करीब 4 मिनट तक उबालें। इसके बाद बर्तन धोने वाले स्क्रबर या ब्रश से साफ कर लें। इससे जले के निशान मिनटों में गायब हो जाएंगे, बर्तन को ज्यादा रगड़ा भी नहीं पड़ेगा।

 

टमाटर का रस

खाने के साथ चांदी या बर्तनों को चमकाने में भी टमाटर का रस काफी मदद करती हैं। जले हुए बर्तन में टमाटर का रस और पानी मिलाकर गर्म करें। अब इसे रगड़कर साफ कर लें। आप चाहे तो टोमैटो कैचअप से भी इनका साफ कर सकती हैं। कैचअप को थोड़ी देर के लिए बर्तन में डाले फिर स्क्रबर की मदद से साफ करें।

PunjabKesari

प्याज

टमाटर की तरह प्याज भी बर्तनों की चमक बढ़ाने में असरदार ट्रिक है। प्याज का 1 टुकड़ा लेकर उसे जले हुए बर्तन में डाल दें। अब इस बर्तन में पानी डालकर उबाल लें। ऐसा करने से कुछ देर बाद निशान खुद ही मिट जाएंगे।

 

नींबू

नींबू भी साफ-सफाई के लिए बेस्ट ट्रिक है। स्टील के बर्तन की सफाई के लिए 1 बड़ा कच्चा नींबू लें और इसे बर्तन के जले हुए हिस्से पर रगड़ें। आप चाहे तो नींबू और 3 कप पानी को बर्तन में कर उबालें। इसके बाद ब्रश से बर्तन के जले हुए हिस्से को अच्छे से साफ करें जिससे बर्तन आसानी से साफ हो जाएगा। 

PunjabKesari
 

Related News