19 APRFRIDAY2024 7:27:49 AM
Nari

किचन की बदबू से मिनटों में छुटकारा दिलाएंगे ये 5 आसान टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 03 Feb, 2019 12:01 PM
किचन की बदबू से मिनटों में छुटकारा दिलाएंगे ये 5 आसान टिप्स

बदबूदार किचन भला किसे पसंद आती है? मगर कई बार भारतीय मसालों की महक बदबू का रूप ले लेती है। भले ही आप किचन को रोजाना साफ करती है लेकिन इनकी स्मैल आसानी से जाने का नाम ही नहीं लेती है। इसकी वजह से जी मचलाने लगता है और वातावरण भी दूषित हो जाता है। ऐसे में आप महंगे डिटर्जेंट पाउडर की बजाए घरेलू नुस्खो ट्राई करें। इससे बदबू भी आसानी से चली जाएगी और आपको ज्यादा पैसे भी नहीं खर्च करने पड़ेंगे।

 

किचन की बदबू दूर करने के टिप्स
सिरके का करें इस्तेमाल

आपने अब तक खाने में सिरके का इस्तेमाल किया होगी लेकिन आपको बता दें कि यह बदबू को दूर करने में भी असरदार है। इसके लिए एक बर्तन में थोड़ा-सा सफेद सिरका डालकर उसमें दालचीनी का टुकड़ा मिलाए। फिर इसे बदबू वाली जगह पर बस कुछ मिनट रख दें। आप चाहे तो इस पानी से पोछा लगाकर भी किचन की बदबू को भगा सकती हैं।

PunjabKesari, Kitchen Smell Image, Kitchen Tips Image, किचन टिप्स इन हिंदी इमेज

शुगर सोप भी है मददगार

नॉनवेज बनाने के बाद अक्सर हाथों व किचन से स्मैल आने लगती है, जिसे शुगर सोप से दूर किया जा सकता है। इसके लिए हाथों को धोने से पहले चीनी से मसाज करें और फिर साबुन से धोएं। वहीं किचन की बदबू दूर भगाने के लिए साबुन के पानी में चीनी मिलाकर रख दें। इससे कुछ देर में ही बदबू गायब हो जाएगी।

 

लेमन वॉटर भी आएगा काम

इस उपाय को करने के लिए आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं पड़ेगी और बदबू भी गायब हो जाएगी। आपको सिर्फ इतना करना है कि पानी से भरे बाउल में नींबू निचोड़कर बदबू वाली जगह पर रखना है। इससे कुछ देर में ही किचन से आने वाली बदबू दूर हो जाएगी। 

PunjabKesari, Kitchen Smell Image, Kitchen Tips Image, किचन टिप्स इन हिंदी इमेज

संतरे के छिलके का पानी

इसके लिए पैन में 1 कप पानी को धीमी आंच पर गर्म करें और फिर इसमें संतरे के छिलके डालें। इसे 2 मिनट उबालने के बाद इसमें दालचीनी या इलायची मिलाए। अब इसे बदबू वाली जगह पर रख दें या इस पानी से पोछा लगाएं। इससे किचन की गंदी से गंदी बदबू भी दूर हो जाएगी।

 

बेकिंग सोडा से दूर करें बदबू

इसके इस्तेमाल से किचन की बदबू फटाफट दूर भाग जाती है। इसके लिए आप बदबू वाली जगह पर थोड़ा-सा बेकिंग सोड़ा छिड़कर उसे ऐसे ही रहने दें। इसके बाद गीले कपड़े से इसे साफ कर दें। इससे किचन की बदबू दूर हो जाएगी।

PunjabKesari, Kitchen Smell Image, Kitchen Tips Image, किचन टिप्स इन हिंदी इमेज

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News