16 SEPMONDAY2019 2:14:53 PM
Nari

फल-सब्जियां खाकर भी नहीं घट रहा वजन? कारण है आपकी 5 गलतियां

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 01 Mar, 2019 01:38 PM
फल-सब्जियां खाकर भी नहीं घट रहा वजन? कारण है आपकी 5 गलतियां

वजन घटाने के वेगन डाइट यानि फल-सब्जियों वाले शाकााहारी आहार को सबसे बेस्ट माना जाता है। दुनियाभर में लोग तेजी से वजन घटाने और स्वस्थ रहने के लिए शाकाहारी आहारों का सेवन करते हैं लेकिन कई बार यह भी देखने को मिलता है कि फल-सब्जियां खाने के बाद भी कुछ लोगों का वेट कम नहीं होता। दरअसल इसके पीछे का कारण डाइटिंग दौरान दोहराई जाने वाली गलतियां हैं जो आपका वजन कम नहीं होने देती। इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत है। 

 

एक लिमिड में ही खाएं फल-सब्जियां 

ज्यादातर लोगों को लगता है कि फल और सब्जियां है तो दिल खोलकर खाएं। लेकिन ऐसा नहीं है फल-सब्जियां भी उतनी ही खाए जितनी आपके शरीर को जरुरत है। अक्सर फल और कच्ची सब्जियों के नाम पर बहुत सारे फल, सलाद खा जाते हैं। नतीजा वजन बढ़ने लगता है। विशेषज्ञों के मुताबिक हमारे शरीर को बहुत ज्यादा सप्लाई की जरूरत नहीं है। आपकी शारीरिक गतिविधियां भी आपके डाइट चार्ट को प्लान करती है।

PunjabKesari, Weight Loss Tips, Weight Loss Mistake

खाने का कोई 1 टाइम न होना

आप कोई डाइट ले या ना लें लेकिन सही टाइम पर खाना खाना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो चाहे कितनी ही कोशिश क्यों न कर लें, आपका वजन कम नहीं होगा। अगर आप दिन-रात, दोपहर-शाम जब भी जो भी मिले, खा लेते हैं, तो आपका वजन कभी कम नहीं होगा। दिन में 2 बार पूरा खाना और 2 बार हल्का नाश्ता करने की आदत डालें और समय निश्चित करें।

 

सब्जियों वाला जंक फूड्स हेल्दी

सारी सब्जियां डालकर फास्ट फूड्स खाना जैसे- पिज्जा में सब्जियां, पास्ता और चाउमीन में सब्जियां आदि खाने से हैल्थ पर बुरा असर पड़ता है हालांकि आप हफ्ते में एक बार खाते हैं तो ज्यादा फर्क नहीं पड़ता लेकिन अगर आप रोज खा रहे हैं तो वजन कम नहीं होगा। असल में प्लांट बेस्ड फ्रोजेन फूड, डेजर्ट ये कुछ भी खाने से वजन की स्थिति में कोई सुधार नहीं हो सकता।

PunjabKesari, Weight Loss Tips, Weight Loss Mistake

चाय- कॉफी वजन नहीं बढ़ाती 

वेगन डाइट का चुनाव कर रहे हैं तो पूरे रुल्स फॉलो करें। ज्यादातर लोग दिनभर में 3-4 कप चाय या कॉफी पी लेते हैं और सोचते हैं कि इससे कोई खास फर्क नहीं पड़ेगा जबकि इससे वजन बढ़ता है। इसकी बजाए ग्रीन टी, लेमन टी, जिंजर टी (अदरक की चाय) आदि पिएं, या दिन में 2 बार बहुत थोड़ी चीनी डालकर चाय पिएं।

 

ज्यादा प्रोटीन खाना

आपकी डाइट में प्रोटीन होना बहुत जरूरी है लेकिन प्रोटीन की अधिक मात्रा भी नुकसान पहुंचाती है। अकसर लोग इसलिए अपना वजन कम नहीं कर पाते क्योंकि वे जरूरत से ज्यादा प्रोटीन ले रहे होते हैं। वेगन डाइट पर निर्भर होने पर आपको प्रतिदिन महज 60 ग्राम प्राटीन की ही जरूरत होती है।

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News