14 OCTMONDAY2019 4:10:16 AM
Nari

डाइटिंग ना करने वालों के लिए बेस्ट प्लान, हफ्ते में घटा सकेंगे 6 से 7 किलो वजन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Jul, 2019 02:20 PM
डाइटिंग ना करने वालों के लिए बेस्ट प्लान, हफ्ते में घटा सकेंगे 6 से 7 किलो वजन

वजन कंट्रोल में रखने के लिए लोग कई तरह के ट्रेंडी डाइट प्लान और वर्कआउट का सहारा लेते हैं ताकि जल्द से जल्द वेट लूज हो लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो वर्कआउट या कोई डाइट प्लान फॉलो नहीं कर सकते ऐसे लोगों के 5 बाइट्स डाइट प्लान मददगार हो सकता हैं। जी हां, 5 बाइट्स प्लान से आप हफ्ते में 6 से 7 किलोग्राम वजन कम कर सकते हैं तो चलिए पहले आपको बताते हैं इस मील प्लान के बारे में...

5 बाइट्स डाइट प्लान है क्या

साल 2007 में डॉक्टर Alwin Lewis द्वारा बनाई इस डाइट में काफी कम कैलोरी होती है जो तेजी से वजन घटाती हैं। पिछले कुछ सालों में इस डाइट प्लान का क्रेज लोगों में तेजी से बढ़ रहा है क्योंकि इसमें आपको सिर्फ कुछ नियम फॉलो करने है जबकि आपको अपना फेवरेट फूड छोड़ने की जरूरत नहीं है। शोध के अनुसार, आप जब खाने में कम कैलोरी लेते हैं तो वजन अपने आप कम होने लगता है जबकि इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने खाया क्या है।

PunjabKesari

अब जानिए यह 5-bite डाइट खानी कैसे है

1. पहला नियम जहां आप रेगुलरी एक बार की मील में 10 से 12 फूड्स बाइट खाते हैं उसे घटाकर 5 बाइट्स तक सीमित कर दें। पहले पहल ऐसा करना मुश्किल होगा लेकिन बाद में आपको इसकी आदत पड़ जाएगी।

2. आपको अपना ब्रेकफास्ट ब्लैक कॉफी में बदलना है। सुबह ब्लैक कॉफी के साथ आप ओट्स के बेक्ड 2 बिस्कुट खा सकती हैं।

3. लंच और डिनर में अपना मनपसंद भोजन खाएं लेकिन 5 ब्राइट्स से ज्यादा नहीं। कोशिश रखें कि आपकी डाइट में प्रोटीन भरपूर चीजें जैसे मीट, मछली, अंडे, दूध और साबुत अनाज शामिल हो। 

4. इसके साथ आप हल्का-फुल्का ‌‌‌व्यायाम कर सकती हैं।

नोटः लेकिन याद रखें कि इस डाइट प्लान से आपके डाइजेशन जैसी अन्य कई समस्याएं हो सकती है। डाइट प्लान छोड़ने पर दोबारा वजन बढ़ सकता है। इसलिए कोई भी डाइट प्लान फॉलो करने से पहले डाक्टरी सलाह जरूर लें। 

Related News