21 JULSUNDAY2019 6:03:14 AM
Nari

प्लस साइज औरतें इन 5 योगासनों से करें शुरुआत, वजन घटाना होगा आसान

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 14 Jul, 2019 04:42 PM
प्लस साइज औरतें इन 5 योगासनों से करें शुरुआत, वजन घटाना होगा आसान

प्लस साइड यानि ज्यादा महिलाओं के लिए वजन घटाना किसी टास्क से कम नहीं होता। मोटी महिलाओं को सबसे ज्यादा मुश्किल एक्सरसाइज करने में आती है। दरअसल, वजन ज्यादा होने के कारण वह जल्दी थक जाती है और अपना वर्कआउट पूरी नहीं कर पाती, जिससे उन्हें एक्सरसाइज का भी पूरी फायदा नहीं मिल पाता। परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपके लिए कुछ ऐसे आसान आसन बताएंगे, जिससे कुछ समय में ही आपका मोटापा गायब हो जाएगा।

PunjabKesari

वृक्षासन

वृक्षासन शरीर की बीमारियों को ही नहीं ठीक करता बल्कि यह शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी को भी निकालता है। इस आसन के बाद शरीर को कमजोरी नहीं आती और हड्डियां मजबूत हो जाती है। अगर आप अपनी बढ़ती तोंद से परेशान हैं तो इस आसन को जरूर करें।

कैसे करें?

वृक्षासन को करने के लिए सावधान मुद्रा में खड़े हो जाएं। अब दोनों पैरों के बीच कुछ दूरी बनाकर खड़े हो। फिर हाथों को सिर के ऊपर उठाते हुए सीधा कर हथेलियों को मिला दें। दाहिने पैर को मोड़ते हुए उसके तलवे को बाईं जांघ पर टिका दें। बाएं पैर पर संतुलन बनाते हुए हथेलियां, सिर और कंधे एक ही तरफ हो। जब तक संभव हो ऐसे रहें। कुछ देर बाद दूसरे पैर से भी ऐसा ही करें।

PunjabKesari

उष्ट्रासन

इस आसन को करने से आप अपनी पेट की चर्बी को तेजी से कम करने के साथ बढ़ते वजन को भी कंट्रोल कर सकते हैं। इस आसन को सही ढ़ग और नियमित रूप से करने पर आपको कुछ समय ही फर्क दिखने लगेगा।

कैसे करें?

इसके लिए जांघों तथा पैर एक साथ जोड़ते हुए बैठ जाएं। ध्यान रहें कि घुटनों व पैरों के बीच करीब एक फुट की दूरी हो। अब घुटनों पर खड़े हो जाएं और समकोण बनाते हुए पीछे की तरफ झुके। इसके बाद दोनों हाथों से एड़ी को पकड़ लें। ध्‍यान रहे कि पीछे झुकते समय गर्दन को झटका न लगे। साथ ही शरीर का भार भी दोनों पैरों पर समान हो। अब धीरे-धीरे सांस अंदर बाहर छोड़ते हुए इस स्थिति में कुछ देर रूके और फिर सामान्य हो जाएं।

PunjabKesari

अर्ध उत्तानासन

वजन घटाने के लिए यह सबसे आसान एक्सरसाइज में से एक हैं क्योंकि इससे पेट की मांसपेशियों पर दबाव पड़ता है, जिससे वजन तेजी से कम होता है। इससे पेट की चर्बी के साथ हिप्स और थाईज की चर्बी भी तेजी से कम होती है।

कैसे करें?

इसके लिए सीधे खड़े हो जाएं और फिर कूल्हे के जोड़ों को मोड़ते हिए नीचे की तरफ झुकें। नीचे झुकते समय सांस छोड़ें और अपने हाथों से पैरों को छूने की कोशिश करें। साथ ही इस आसन को करते वक्त ध्यान रखें कि आपके घुटनें मुड़े नहीं। 30-60 सेकेंड कोशिश करने के बाद सामान्य हो जाएं और सांस लेने के बाद दोबारा कोशिश करें। आप इसे 5-7 बार कर सकती हैं।

PunjabKesari

जानुशीर्षासन

मोटी महिलाओं के लिए खड़े होकर एक्सरसाइज या योग करना बेहद मुश्किल होता है। ऐसे में आप जानुशीर्षासन के जरिए वजन घटा सकती हैं। इससे पेट की मांसपेशियों में खिचांव पड़ता है, जिससे बैली फैट कम होता है। साथ ही इससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

कैसे करें?

इस आसन को करने के लिए जमीन पर बैठ जाएं और फिर दाईं टांग को जांघों के बीच फंसा लें। फिर बाएं पैर को सीधा करें और कमर से आगे की तरफ झुकते हुए हाथों से पैर को पकड़ें। इस स्थिति में सामान्य तरीके से सांस अंदर बाहर छोड़ दें। इस स्थिति में 30 सेकेंड रहन के बाद सामान्य हो जाएं। रोजाना यह आसान करने से आपको जल्दी रिजल्ट देखने को मिलेगा।

PunjabKesari

कपोतासन

कपोतासन यानि कबूतर मुद्रा, यह आसन भी पेट की जिद्दी चर्बी को जल्दी घटाने में मदद करता है। इतना ही नहीं, इस आसन को करने से जांघों, एडियों, जोडों, सीने, गले पर भी दबाव पड़ता है, जिससे फैट जल्दी बर्न होता है।

कैसे करें?

इसके लिए वज्रासन स्थिति में बैठ जाएं और गहरी सांस लें। इसके बाद दोनों हाथों को कमर के पास रखें और फिर गदर्न को धीरे-धीरे पीछे की तरफ झुकाएं और हाथों व सिर को पैरों के पीछे जमीन की ओर ले जाने की कोशिश करें। इस बात का ध्यान रखें कि गर्दन पर बल ना पड़ें। कुछ देर इस स्थिति में रहने के बाद सामान्य हो जाएं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad