11 DECWEDNESDAY2019 8:32:07 AM
Nari

ब्राउन राइस खाने के 5 फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 02 Jul, 2017 12:00 PM
ब्राउन राइस खाने के 5 फायदे

ब्राउन राइस के फायदे : जो लोग खाने में चावल खाना पसंद करते हैं और वजन बढ़ने के डर से खा नहीं पाते उनके लिए ब्राउन राइस बहुत ही फायदेमंद हैं। सफेद चावल की तुलना में ब्राउन राइस पौष्टिक होते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में मैंगनीज,फास्फोरस,सेलेनियम और तांबा पाया जाता है। यह कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और अनचाहे फैट को शरीर में जमने से रोकता है। आइए जाने इसके फायदे।

ब्राउन राइस खाने के फायदे
 

वज़न कम करें

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में ब्राउन राइस को शामिल करें क्योंकि इसमें कैलरी कम होती है। ब्राउन राइस में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है और थोड़ा खाने पर ही आपका पेट भर जाता है। एेसे में आपके लिए वजन घटाना आसान हो जाता है।

कोलेस्ट्रॉल घटाएं

कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाने से दिल की बीमारी होने का खतरा रहता है लेकिन ब्राउन राइस खाने का सबसे बड़ा फायदा यही है कि यह कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और अनचाहे फैट को शरीर में जमने से रोकता है।

मस्तिष्‍क को स्‍वस्‍थ्‍य रखें

अपनी डाइट में इसके सेवन से मस्तिष्‍क स्वस्थ रहता है और उन फैटी एसिड्स और हार्मोन्स के निर्माण में मदद करता है जो कि नर्वस सिस्टम को फायदा पहुंचाते हैं।

हड्ड‍ियों को मजबूत बनाएं 

मैग्नीशियम और कैल्श‍ियम से भरपूर होने के कारण ब्राउन राइस हड्ड‍ियों को मजबूत बनाने में काफी फायदेमंद है। सफेद चावल की तुलना में यह शरीर को कई फायदे देता है।

डायबिटीज़ से बचाव

चावल में शुगर की मात्रा अधिक होती है। जिसके कारण डाइ‍बिटीज के रोगी इससे दूरी बनाए रखते हैं। लेकिन ब्राउन राइस का सेवन करने से रक्त में शुगर का स्तर नहीं बढ़ता। इसलिए इसे डायबिटीज़ के रोगी भी खा सकते हैं


 

Related News