18 JULTHURSDAY2019 1:15:02 PM
Nari

साफ-चमकता चेहरा पाने के लिए फॉलो करें ये 5 ब्यूटी टिप्स

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 11 Jul, 2019 06:33 PM
साफ-चमकता चेहरा पाने के लिए फॉलो करें ये 5 ब्यूटी टिप्स

भगवान ने काला और गोरा दो तरह के ही रंग बनाए हैं। आप इन्हें चाहते हुए भी नहीं बदल सकते लेकिन हां हम अपने चेहरे की देखभाल करके इसे चमकदार और अट्रैक्टिव जरुर बना सकते हैं। उसके लिए आपको बस अपनी डेली रुटीन में कुछ चेंजिस लाने हैं जिससे आप और भी सुंदर और चमकदार दिख सकती हैं। तो चलिए जानते हैं चेहरे की त्वचा को निखारने में आखिर किन-किन चीजों की जरुरत होती है। 

सबसे पहले जरुरी है आपकी डाइट

अपनी डाइड में सबसे ज्यादा विटामिन-सी को ऐड करें। जैसे कि संतरे या मौसमी का का जूस पिएं। कोशिश करें रोज सुबह उठकर 1 नींबू में एक चम्मच शहद डालकर पिंए। ठंडे या ताजे पानी की बजाए हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। त्वचा की रंगत को निखारने में विटामिन ए बहुत अधिक मदद करता है इसलिए अपनी डाइट में दूध, दहीं, मक्खन, गाजर, तरबूज और सेब को जरुर शामिल करें। एक चमकदार और बेदाग चेहरे के लिए हाइड्रेटेड और टॉक्सिन मुक्त शरीर का होना बेहद जरुरी है। इसलिए दिन में 7 से 8 गिलास पानी जरुर पिएं।

PunjabKesari

लेस सन एक्सपोजर यानि धूप में कम निकलें

आज के प्रदूषित वातावरण के चलते ओजोन लेयर में इतने होलज हो चुके हैं कि सूर्य की तेज किरणें यदि हमारे चेहरे या त्वचा पर पड़ती हैं तो इसका बहुत बुरा असर हमारी स्किन को झेलना पड़ता है। जितना हो सके सूरज की तेज किरणों से बचें। हमेशा धूप में निकलने से पहले अच्छी तरह अपने चेहरे को ढकें। सनस्क्रीन लोशन लगाकर ही धूप में जाएं। सनस्क्रीन लगाने के बावजूद मुंह को कवर करके ही घर से निकलें। 

रुटीन में करें स्क्रबिंग

चेहरे को हफ्ते में दो बार स्क्रब जरुर करें। बाहरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने की बजाए घर पर ही चीनी और शहद से चेहरे को स्क्रब करें। शहद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व चेहरे को न केवल अच्छी तरह क्लीन करते हैं बल्कि चेहरे पर चमक लाने का भी काम करते हैं। आप चाहें तो 15 दिन में एक बार पूरी बॉडी की सक्रबिंग भी इसके साथ कर सकती हैं। 

एक्सरसाइज भी है जरुरी

एक बेहतरीन शेप और चमक वाले चेहरे के लिए रुटीन में एक्सरसाइज करना भी बहुत जरुरी है। जी हां हमारे शरीर में से पसीने के रुप में अनेकों गंध पदार्थ निकलते हैं जिनकी वजह से हमारी त्वचा क्लीन एंड क्लीयर दिखती है। 

PunjabKesari

नैचुरल ब्लीच

बाजार में मिलने वाले ब्लीचिंग प्रोडक्टस भले हमारी त्वचा को कुछ ही मिनटों में चमकदार बना देते हैं पर रुटीन में इनका इस्तेमाल हमारी त्वचा के लिए नुकसानदयी हो सकता है। धीरे-धीरे इनके इस्तेमाल से त्वचा काली भी पड़ने लगती है। ऐसे में क्यों न घरेलु चीजों के इस्तेमाल से ब्लीचिंग प्रोसेस पूरा किया जाए, उसके लिए संतरे के छिलके सबसे बेस्ट ऑपशन हैं। संतरे के छिलकों को सुखाकर एक पाउडर तैयार कर लिया जाए फिर उस पाउडर में कच्चा दूध मिलाकर उसे फेस पर लगाने से आपके चेहरे पर नेचुरल निखार आएगा। 

चेहरे पर चमक लाने के लिए ये घरेलू ब्यूटी टिप्स आपको निश्चित रूप से अच्छा रिजल्ट देंगे।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad