Twitter
You are hereNari

10 ब्यूटी टिप्स: आंवला से दूर करें चेहरे के दाग-धब्बे, हेयरफॉल की भी होगी छुट्टी

10 ब्यूटी टिप्स: आंवला से दूर करें चेहरे के दाग-धब्बे, हेयरफॉल की भी होगी छुट्टी
Views:- Wednesday, November 21, 2018-3:43 PM

आंवला कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है इसलिए इसका सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। मगर आज हम आपको आंवला के सौंदर्य से जुड़े फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। इसका सही इस्तेमाल करके आप दाग-धब्बे, झुर्रियां, मुंहासे, एक्‍जिमा या हेयर फॉल जैसी समस्याओं की छुट्टी कर सकते हैं। चलिए जानते हैं किस तरह आंवला का इस्तेमाल ब्यूटी प्रॉब्लम को दूर करता है।

 

रंगत निखारने में मददगार

विटामिन सी से भरपूर होने के कारण इसका नियमित इस्तेमाल करने से सांवलेपन की समस्या दूर होती है। इसके लिए आंवला जूस, दही और हल्दी को मिक्स करके 10 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। फिर गुनगुने पानी से साफ कर लें। इससे आपको जल्दी असर देखने को मिलेगा।

PunjabKesari, Nari, Gooseberry Beauty Benefits, Beauty Tips Image

एक्ने से निजात

आंवला नेचुरल तरीके से एक्ने को दूर करता है। इसके लिए आप आंवला के रस को चेहरे पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से साफ कर लें। अगर आपकी स्किन सेंसटिव है तो इसमें पानी मिलाकर चेहरे पर लगाएं।

डेड स्किन को निकालें

त्वचा को एक्सफोलिएट करके डेड स्किन निकालने के लिए आप आंवला स्क्रब का यूज कर सकते हैं। आंवला पाउडर और हल्दी को गर्म पानी में मिक्स करके स्क्रब की तरह यूज करें। फिर इसे 5 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें और थोड़ी देर बाद पानी से साफ कर लें।

दाग-धब्बों व झुर्रियों से छुटकारा

आंवला का पेस्ट बनाकर लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं। साथ ही इससे झुर्रियों की समस्या भी नहीं होती और त्वचा साफ व चमकदार हो जाती है।

PunjabKesari, Nari, Gooseberry Beauty Benefits, Beauty Tips Image

आंवला है एंटी-एजिंग फार्मूला

आंवला में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट गुण चेहरे पर एंटी-एजिंग की समस्याओं को जल्दी नहीं आने देते। इससे फाइन लाइन्स, झाइयां और पिग्मेंटेशन जैसी समस्याएं दूर रहती हैं। इसके लिए आप आंवला जूस में शहद मिक्स करके रोजाना लगाएं।

हेयर फॉल से छुटकारा

आंवला को उबालकर उसे मैश कर लें और फिर इसे स्कैलप पर अप्लाई करें। 10-15 मिनट बालों को ताजे पानी से धो लें। हफ्ते में एक बार इस पेस्ट को जरूर लगाएं। इससे आपके हेयर फॉल की प्रॉब्लम दूर हो जाएगी।

आंवला हेयर ऑयल

1 कप नारियल, आंवला जूस और इसके बीज को मिक्सी में डालकर पीस लें और फिर इसे छानकर पानी को अलग कर लें। इसके बाद नारियल तेल और आंवला जूस को तब तक पकाएं जब तक इसका रंग ब्राउन ना हो जाए। अब इसे ठंडा करके तेल की तरह इस्तेमाल करें। बाल धोने से 20 मिनट पहले यह तेल लगाएं। इससे कुछ ही दिनों में फर्क दिखाई देने लगेगा।

PunjabKesari, Nari, Gooseberry Beauty Benefits, Beauty Tips Image

डैंड्रफ से राहत

लगातार डेड सेल्स स्कैलप पर मौजदू रहने की वजह से डैंड्रफ की समस्या पैदा हो जाती है लेकिन आंवला के औषधीय गुण स्कैलप की ड्राईनेस को खत्म करके इस समस्या से राहत दिलाते हैं। आंवला जूस, तुलसी के पत्तियों का रस और पानी मिक्स करके बालों में लगाएं। नियमित रूप से हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल करें। आपको कुछ समय में ही फर्क दिखने लगेगा।

सफेद बालों से छुटकारा

यह सफेद बालों की समस्या को कम करने में भी मदद करता हैं। अगर आप नियमित रुप से अपने सिर पर आंवले के तेल से मालिश करेंगी तो आपके सफेद बालों की समस्या दूर हो जाएगी। साथ ही इससे बाल मजबूत और लंबे भी होंगे।

दांतो का पीलापन करें दूर

टूथपेस्ट की बजाए आप आंवला पेस्ट से रोजाना दांतों को साफ करें। इससे न सिर्फ पीले दांत सफेद हो जाएंगे बल्कि यह सांसो से आने वाली दुर्गंध को भी दूर करेगा।

PunjabKesari, Nari, Gooseberry Beauty Benefits, Beauty Tips Image


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by:

Latest News